केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं

केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्‍ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्‍ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।

मेरी सरकार: नागरिकों के लिए सरकार से जुड़ने और सुशासन के लिए अपना योगदान प्रदान करने का एक मंच

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

मेरी सरकार मंच नागरिकों को सरकार से जुड़ने और सुशासन के लिए अपना योगदान देने की सुविधा प्रदान करता है। मेरी सरकार विभिन्न कार्रवाई योग्य कार्यों को करने की सुविधा प्रदान करता है जहां नागरिक भाग ले सकते हैं और देश के प्रशासन के निर्णय लेने की प्रक्रिया का एक महत्वपूर्ण अंग बन सकते हैं। नागरिक चर्चा में भाग ले सकते हैं, प्रधान मंत्री की मान की बात, रचनात्मक गतिविधियों (लोगो डिजाइन, योजनाओं का नाम तय करना, लेआउट डिजाइन, आदि), वार्ता (वर्तमान प्रशासन के विषय और पहल), जनमत, ब्लॉग लेखन, नवाचार (चुनौती मंच) और प्रश्नोत्तरी के लिए अपने सुझाव दे सकते हैं।

भारत का ओपन सरकारी डेटा प्लेटफॉर्म

  •   सूचनात्‍मक

डेटा पोर्टल (https://data.gov.in) का उद्देश्य भारत सरकार के स्वामित्व वाले साझा करने योग्य डेटा को (उपयोग करने की जानकारी के साथ) मशीन पठनीय रूप में समय-समय पर अद्यतन करते हुए सार्वजनिक रूप से उपयोग के लिए इंटरनेट द्वारा पूरे देश में पहुँचाना है । डेटासेट एक खुले प्रारूप में प्रकाशित होते हैं और सीएसवी, एक्सएलएस, जेएसओएन, एक्सएमएल, आरडीएफ आदि जैसे प्रारूपों में सार्वजनिक रूप से उपयोग के लिए उपलब्ध हैं। इन सरकारी ओपन डेटासेटों का उपयोग छात्रों, अकादमिक संस्थानों, व्यापार पेशेवरों और नागरिक समाज द्वारा व्यावसायिक या गैर-व्यावसायिक उद्देश्य से अनुसंधान और विकास क्षेत्रों में किया जा सकता है।

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की राज्य इकाइयों की जाँच करें

  •   सूचनात्‍मक

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) की राज्य इकाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। राज्य इकाइयॉ उनके संबंधित राज्य सरकार को सूचना विज्ञान से संबंधित सह्योग प्रदान करती हैं। उपयोगकर्ता राज्य इकाइयों से संबंधित व्यक्ति, कार्यालय का पता, संपर्क विवरण आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

डिजिटल लॉकर - ई दस्तावेजों स्टोर करने के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

डिजिटल लॉकर विभिन्न जारीकर्ता विभागों द्वारा जारी किए गए ई दस्तावेजों को सुरक्षित स्टोर करने के साथ हीं यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स पहचानकर्ता लिंक स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। डिजिटल लॉकर प्रणाली द्वारा प्रदान ई-साइन सुविधा डिजिटल ई-दस्तावेजों पर हस्ताक्षर करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

ई-ग्रंथालय: लाइब्रेरी ऑटोमेशन और नेटवर्किंग हेतु एक डिजिटल एजेंडा

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

ई-ग्रंथालय, लाइब्रेरी ऑटोमेशन और नेटवर्किंग के लिए एक डिजिटल एजेंडा जानकारी प्राप्त करें। संघ चर्चा मंच, ई-समाचार कतरन प्रणाली, आदि का विवरण भी उपलब्ध हैं। उपयोगकर्ताओं को कंप्यूटर विज्ञान के क्षेत्र में ओपन एक्सेस पत्रिकाओं खोज सकते हैं।