भारत के लघु उद्योग विकास बैंक की योजनाएं

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) एमएसएमई के विकास आयुक्त द्वारा की योजनाओं पर सूचना उपलब्ध है। महिला उद्यम (एमयूएन) निधि, समग्र ऋण योजना, एकल बिंदु योजना, प्रौद्योगिकी विकास और आधुनिकीकरण निधि योजना आदि योजनाओं के विवरण उपलब्ध हैं। प्रयोक्‍ता विपणन सहायता, बुनियादी ढांचे के विकास, आईएसओ 9000 प्रमाण पत्र के अधिग्रहण पर भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक की नई योजनाओं आदि के विवरण, प्रौद्योगिकी विकास और आधुनिकीकरण निधि और राष्ट्रीय इक्विटी फंड (एन इ एफ) के रूप में प्रमुख योजनाओं आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

नारियल कॉयर उद्यमियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

कॉयर बोर्ड द्वारा नारियल कॉयर उद्यमियों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रपत्र। उद्यमियों को संगठन का नाम, संपर्क व्यक्ति, ई मेल आईडी, वर्ग आदि जैसी जानकारी के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रदान किए गए हैं। निर्यात क्षेत्र, खरीदार क्षेत्र, क्षेत्र निर्माताओं और उद्यमी क्षेत्र के महत्वपूर्ण आवेदन फॉर्म भी उपलब्ध हैं।

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम की स्‍थापना पर सूचना

  •   सूचनात्‍मक

सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम मंत्रालय द्वारा सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम स्‍थापित करने पर जानकारी प्राप्‍त करें। चयन परियोजना पर विवरण, वित्त व्यवस्था, यूनिट विकास, अनुमोदन और मंजूरी भी दे सकते हैं। नई औद्योगिक इकाई की स्‍थापना के लिए फॉर्म उपलब्‍ध हैं। कैसे एक नई इकाई की स्‍थापित करने के लिए लघु उद्योग क्षेत्र पर दिशा निर्देश पढ़ें।