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राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराएँ

पंजीकृत उपभोक्ता राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। यह पोर्टल उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यान्वित है। अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाने के लिए आपको यहाँ अपना पंजीकरण करवाना होगा। आप पहले से दर्ज शिकायत की स्थिति की जानकारी भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए उचित दिशा-निर्देश एवं सुझाव भी यहाँ प्रदान किये गए हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित मूल्य वितरकों की दुकान की राज्यों पर आधारित जानकारी लें

  •   सूचनात्‍मक

देश के विभिन्न प्रदेशों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के वितरकों की जानकारी हासिल करें। यह जानकारी उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण प्रणाली विभाग मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पोर्टल पर उपलब्ध है। आप प्रदेश, जिला, ब्लॉक और तहसील का चयन कर वितरक का नाम और पते की जानकारी हासिल कर सकते हैं।