शी बाक्स

यह कार्य-स्थल पर लैंगिक उत्पीडन से संबंधित शिकायतों को दर्ज करने के लिए ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्र्णाली है। कोई भी काम-काजी महिला अथवा केंद्रीय सरकार के किसी कार्यालय ( केंद्रीय मंत्रालय, विभाग, सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम, स्वायत निकाय और संस्था, आदि) का दौरा करने वाली महिला कार्य-स्थल पर लैंगिक उत्पीडन के संबंध में महिला बाक्स (एसएचई-बाक्स) के जरिये शिकायत दर्ज कर सकती है।

समेकित बाल विकास प्रणाली की तीव्र सूचना प्रणाली

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

एकीकृत बाल विकास योजना के अंतर्गत, तीव्र सूचना प्रणाली तैयार की गई है जिसमें रजिस्‍टरों के नए फॉरमेट तथा मासिक प्रगति रिपोर्ट (एपीआर) तथा वार्षिक स्‍थिति रिपोर्ट (एएसआर) की रिपोर्टिंग आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं (एडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू) और बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) स्‍तर पर निर्धारित की गई है। कोई भी नागरिक इस पोर्टल के माध्‍यम से अपने निकटवर्ती आंगनवाड़ी केंद्रों के बारे में जान सकता है।

नारी

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

यह ई-पोर्टल है जो महिलाओं के हित में 350 सरकारी स्कीमो, जिसमें प्रति दिन और भी जोडी जा रही हैं, को संक्षेप में प्रस्तुत करता है। यह इन स्कीमों के साथ-साथ ऑन-लाइन आवेदन करने की पहुंच और शिकायत निवारण के लिए लिंक प्रदान करता है। यह महिलाओं को उनके जीवन को प्रभावित करने वाले मुद्दों जैसे बेहतर पोषण, स्वास्थ्य-जांच के लिए सुझाव, प्रमुख बीमारियों के संबंध में सूचनाएं, नौकरी ढूढने और साक्षात्कार के लिए युक्तियां, निवेश और बचत सलाह, अपराधों और महिलाओं के विरुद्ध सूचना और रिपोर्टिंग प्रणाली, कानूनी सहायता प्रकोष्ठों से सम्पर्क, सरलीकृत दत्तक ग्रहण प्रक्रिया और अन्य विविध जानकारी प्रदान करता है।

राष्‍ट्रीय महिला कोष

  •   सूचनात्‍मक

राष्‍ट्रीय महिला कोष (आरएमके) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्‍ल्‍यूसीडी) के संरक्षण में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अंतर्गत पंजीकृत और सन् 1993 में स्‍थापित एक उच्‍च माइक्रो-वित्‍त संगठन है। आरएमके की स्‍थापना का मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं का सामाजिक-आर्थिक विकास करने के लिए ग्राहक अनुकूल प्रक्रिया में रियायती दरों पर विभिन्‍न आजीविका समर्थन तथा आय उत्‍पादन गतिविधियों के लिए गरीब महिलाओं को सूक्ष्‍म ऋण प्रदान करना था।