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केंद्र एवं राज्य सरकार में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन प्रपत्र भरें

आप केन्द्रीय सरकारी मंत्रालयों, विभागों एवं राज्य सरकारों में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा। यह सेवा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग अपने लोक शिकायत पोर्टल के द्वारा प्रदान कर रहा है। आप जिस केन्द्रीय सरकारी मंत्रालय/विभाग या राज्य सरकार विभाग में अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हो, आपको उसका चयन करना होगा एवं अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, शिकायत के प्रारूप इत्यादि का भी विवरण देना होगा। आप इससे संबंधित आलेख पीडीएफ प्रारूप में संलग्न कर सकते हो।

लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये शिकायतों को पुनः स्मरण कराएँ

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अगर आप प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये अपने शिकायतों का स्पष्टीकरण चाहते हैं या उसे पुनः स्मरण कराना चाहते हैं तो यह सुविधा आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज शिकायत की स्थिति की जाँच

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आप प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये अपने शिकायत की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको लोक शिकायत पोर्टल पर अपनी पंजीकरण संख्या एवं अपना पासवर्ड भरना होगा। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप यहाँ से उसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं।