सूचना के अधिकार के लिए सेवा पोर्टल

सूचना का अधिकार अधिनियम, 2005 के अंतर्गत यह आवश्यक है कि नागरिकों को उनके द्वारा माँगी गई सरकारी सूचना समय पर उपलब्ध कराई जाए। कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय के कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग के द्वारा यह सेवा प्रदान की जा रही है। जिसके अंतर्गत सूचना के अधिकार के लिए एक पोर्टल बनाया गया है जहाँ आप इन सूचनाओं को शीघ्र प्राप्त कर सकते हैं। आप यहाँ विभिन्न मंत्रालयों एवं सरकारी विभागों के लोक सूचना अधिकारी, सूचना आयुक्त एवं सूचना अधिकारियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप यहाँ सूचना के अधिकार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं, आवेदन की स्थिति के बारे में जान सकते हैं, इससे संबंधी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं एवं सूचना के अधिकार अधिनियम के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहाँ पर परस्पर संवाद हेतु एक मानचित्र भी दर्शाया गया है जिसकी मदद से लोग राज्यों एवं केंद्र-शासित प्रदेशों के सूचना के अधिकार पोर्टल के बारे में जान सकें एवं उसका उपयोग कर सकें।

दिल्ली सरकारी निर्देशिका (डीओडी)

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दिल्ली के लिए सरकारी निर्देशिका संपर्क जानकारी कार्मिक मंत्रालय, लोक शिकायत और पेंशन द्वारा प्रदान की खोजें। ऑनलाइन फार्म के बारे में आवश्यक जानकारी और दिशा निर्देशों को भरने के रूप में दिया जाता है और संपर्क विवरण खोजने के लिए।

सीएसई उम्मीदवारों के लिए सूचना केन्द्र

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सीएसई उम्मीदवारों को केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गयी सूचना खोजें । सीएसई उम्मीदवारों को परिणाम के बारे में जानकारी, चिकित्सा परीक्षा अनुसूची और सूचना केन्द्र से संबंधित जानकारी दी गयी है ।

केन्द्रीय सतर्कता आयोग में दर्ज शिकायत की स्थिति जानें

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आप केन्द्रीय सतर्कता आयोग में दर्ज अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते हैं। शिकायत दर्ज कराने के बाद आपको एक विशिष्ट पावती संख्या प्राप्त होती है, इस संख्या की मदद से आप यहाँ लॉग इन करके अपनी दर्ज शिकायत की स्थिति जान सकते हो।

अपने सूचना के अधिकार के आवेदन-पत्र की स्थिति जानें

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आप केन्द्रीय सरकारी मंत्रालयों एवं विभागों में भेजे गये अपने सूचना के अधिकार के आवेदन-पत्र की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पंजीकरण संख्या, ई-मेल एवं सुरक्षा कोड भरना होगा, इसके बाद आप अपने आवेदन-पत्र की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए ऑनलाइन आरटीआई जमा करने का आवेदन

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केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए सूचना अधिकार (आरटीआई) आवेदन के लिए ऑनलाइन फ़ाइल करना। प्रयोक्ताल मंत्रालय / विभाग के नाम, आवेदक का नाम, पता, शैक्षिक विवरण, फोन नंबर, ईमेल आईडी, नागरिकता विवरण, आदि के रूप में विस्तृतत जानकारी प्रदान करके ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसमें लिखने के लिए जगह भी उपलब्ध है। प्रयोक्ताृ समर्थक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।