विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय

4 सेवाएं

अंतरराष्ट्रीय यात्रा हेतु ऑनलाइन सबमिशन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

विदेश में आयोजित अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक घटनाओं (सम्मेलन, सेमिनार, कार्यशाला आदि) में भाग लेने के लिए अंतर्राष्ट्रीय यात्रा समर्थन(आईटीएस) योजना के वित्तीय सहायता की मांग करने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र प्रस्तुत करने के लिए शोधकर्ताओं को सक्षम बनानें के बारे में जानकारी प्राप्त करें। पोर्टल प्रस्तुत आवेदनों की स्थिति पर नज़र रखने और दावा बिल और टूर रिपोर्ट प्रस्तुत करने की सुविधा भी प्रदान करता है। पोर्टल में आवेदनों को जमा करने और और विभिन्न स्वरूपों में टेम्पलेट्स प्रस्तुत करने के लिए दिशा-निर्देश भी उपलब्ध हैं।

महिला वैज्ञानिक, डीएसटी हेतु ऑनलाइन सबमिशन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

"महिला वैज्ञानिक योजना-ए (डब्ल्यूओएस-ए)" बुनियादी और व्यावहारिक विज्ञान के क्षेत्र में विज्ञान और प्रौद्योगिकी (डीएसटी) विभाग द्वारा अनुसंधान के लिए 27-50 वर्ष की आयु समूह के बीच महिला वैज्ञानिकों और प्रौद्योगिकीविदों जो बेंच स्तर के वैज्ञानिकों के रूप में मुख्यधारा विज्ञान और काम पर लौटने की इच्छा रखती हैं, को अवसर प्रदान करने के संदर्भ में विकसित किया गया है, ।

नैनोमिशन, डीएसटी के लिए ऑनलाइन जमा करने के बारे में जानकारी

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा नैनोमिशन के लिए ऑनलाइन जमा करने के बारे में जानकारी प्राप्त करें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नैनो मिशन के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेंसी है। अनुसंधान के इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण नैनो मिशन के लिए अत्यंत महत्व का हो जाएगा ताकि भारत इस क्षेत्र में एक वैश्विक ज्ञान-केंद्र के रूप में उभर सके।

डीबीटी करने हेतु प्रस्ताव को ऑनलाइन जमा करना

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

यह उपयोगकर्ता के अनुकूल प्रणाली जैव प्रौद्योगिकी विभाग से संबंधित चल रही परियोजनाओं के लिए प्रस्ताव और विभिन्न अन्य दस्तावेजों को ऑनलाइन जमा करने की सुविधा के लिए बनाई गई है। आप प्रस्ताव जमा करने के दिशा निर्देशों, समीक्षक दिशा निर्देशों, कार्यदल दिशा निर्देशों आदि को पढ़ सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं