वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय

6 सेवाएं

निर्यातकों के लिए एपीडा इंटरफेस पर वित्तीय सहायता योजना के लिए आवेदन करें

उउपयोगकर्ता निर्यातकों के लिए प्रसंस्कृत खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के कृषि पर वित्तीय सहायता योजना (एफएएस) के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रणाली के माध्यम से, पंजीकृत उपयोगकर्ता एपीडा के इंटरफेस पर लॉग इन कर सकते हैं। प्रवेश के लिए RCMC नंबर आवश्यक है। पंजीकृत निर्यातक सदस्य कंपनी प्रोफाइल, मासिक रिटर्न (पार्टी रिटर्न) को अद्यतन करने, बाजार विकास सहायता योजना, परिवहन सहायता सब्सिडी, चावल निर्यातक के लिए पंजीकरण-सह-आवंटन प्रमाण पत्र, आदि के लिए आवेदन जैसे अन्य ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

व्यापार चिन्ह आवंटन के लिए ऑनलाइन आवेदन दें

व्यापार चिह्न के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रस्तुत करें। व्यापार चिह्न पंजीकरण के आवेदन के लिए आपको लॉगइन करना होगा। आपको यहां दूसरी ऑनलाइन सेवाओं का लाभ भी मिलेगा, जैसे कि मालिकों को नए खाते की सुविधा, एजेंट और वकीलों की जानकारी, सार्वजनिक खोज, आवेदन की स्थिति की जानकारी, दिशा निर्देश और अद्यतन डिजिटल हस्ताक्षर आदि।

वस्तुओं का थोक मूल्य सूचकांक देखें

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के अंतर्गत आर्थिक सलाहकार के कार्यालय के बारे में जानकारी प्राप्त करें। आप विभिन्न वर्षों एवं समूहों की वस्तुओं का थोक मूल्य सूचकांक ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। थोक मूल्य सूची के साप्ताहिक मूल्य विवरण ऑनलाइन जमा करवाने के लिए लिंक दिए गए हैं। अवधारणा पत्रों, शोध अध्ययन, कार्य और चर्चा पत्रों, छह इंफ्रा इंडस्ट्रीज, औद्योगिक उत्पादन सूचकांक इत्यादि के बारे में जानकारी दी गई है। रेलवे और बैंकिंग सेवा मूल्य से संबंधित प्रायोगिक सूचकांक की जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध कराया गया है।

भारतीय बौद्धिक संपदा में पेटेंट के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

आप पेटेंट डिजाइन एवं व्यापार चिह्नों के महानियंत्रक के अंतर्गत भारतीय बौद्धिक संपदा में पेटेंट के पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। पंजीकृत उपभोक्ता लॉग इन कर पेटेंट के पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं।

भौगोलिक उपदर्शन रजिस्ट्री के अंतर्गत अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें

आप भौगोलिक उपदर्शन रजिस्ट्री के अंतर्गत अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा पेटेंट डिजाइन एवं व्यापार चिह्नों के महानियंत्रक द्वारा प्रदान की जा रही है। अपने आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको अपनी आवेदन संख्या बतानी होगी। आप भौगोलिक उपदर्शन सूची के विभिन्न विकल्पों जैसे – पंजीकृत आवेदन/लंबित आवेदन/सभी प्रकार के आवेदन इत्यादि में से भी अपने आवेदन की स्थिति की जाँच कर सकते हैं।

वाणिज्य विभाग में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ

आप वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी का नाम, आयत-निर्यात कोड (आईईसी) संख्या, पता इत्यादि की जानकारी देनी होगी।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं