इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय

22 सेवाएं

इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना आवेदन प्रणाली

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

आप इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। यह सुविधा इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना एवं इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण समूह योजना के माध्यम से प्रदान की जा रही है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन भरा जाता है एवं आवेदनों की जाँच की जाती है। प्रयोक्ता इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना, पंजीकरण हेतु दिशा-निर्देश, आवेदन पट्टिका, कार्य-क्षेत्र संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आवेदन-पत्र भरा जाता है। इसके अलावा आप संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना के दिशा-निर्देशों, आवेदन-शुल्क, मूल्यांकन समिति, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण समूह योजना इत्यादि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्‍ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्‍ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।

व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने हेतु ऑनलाइन परामर्श प्राप्त करें

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

आप देश भर में विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने हेतु ऑनलाइन परामर्श यहाँ से प्राप्‍त कर सकते हैं। इंजीनियरिंग, तकनीकी शिक्षा इत्यादि पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेने, प्रवेश परीक्षा एवं भर्ती परीक्षा इत्यादि के लिए परामर्श कार्यक्रमों की जानकारी यहाँ दी गई है।

परीक्षा परिणाम के लिए गेटवे

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

ऑनलाइन परीक्षा परिणामों की जाँच करें। प्रयोक्ता सभी शैक्षणिक, प्रवेश और भर्ती परीक्षाओं के परिणामों को देख सकते हैं। विभिन्न व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। स्कूलों, बोर्डों और छात्रों से संबंधित सूचना दी गई है। प्रयोक्ताओं के लिए पंजीकृत एसएमएस और मेल के माध्यम से जानकारी देने की सेवाएं भी प्रदान की जाती हैं।

राज्य और केंद्र सरकार संस्थानों की वर्तमान निविदाओं की जानकारी लें

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

राज्य और केंद्र सरकारों की नवीनतम और सामयिक निविदाओं की जानकारी खोजें। आपको परियोजना का स्थान, संस्था का नाम और पता, उत्पाद की श्रेणी, निविदा की श्रेणी आदि की जानकारी उपलब्ध करानी होगी, जिसके बाद आपको निविदाओं का विवरण मिल जाएगा। अन्य विवरण जैसे कि अनुक्रमांक, समाप्ति तिथि, शीर्षक और विभाग का नाम आदि की जानकारी भी उपलब्ध है।

मेरी सरकार: नागरिकों के लिए सरकार से जुड़ने और सुशासन के लिए अपना योगदान प्रदान करने का एक मंच

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

मेरी सरकार प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को देश की शासन प्रक्रिया में एक आवाज़ प्रदान करता है। मेरी सरकार विभिन्न कार्रवाई योग्य कार्यों को सुविधाजनक बनाता है जहां नागरिक भाग ले सकते हैं और देश की शासन निर्णय लेने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकते हैं। नागरिक चर्चा में भाग ले सकते हैं, पीएम के मन की बात के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं, रचनात्मक गतिविधियां (लोगो डिजाइन, योजनाओं का नाम तय करना, लेआउट डिजाइन इत्यादि), वार्ता (वर्तमान शासन विषय और पहल), पोल, ब्लॉग लेखन, इनोवेट (चुनौती) मंच) और प्रश्नोत्तरी।

ई-मुलाकात (कैदियों के साथ ऑनलाइन मुलाकात)

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

जेल के कैदी से ऑनलाइन मुलाकात के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग सिस्टम

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की राज्य इकाइयों की जाँच करें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र (एनआईसी) की राज्य इकाइयों के बारे में जानकारी प्राप्त करें। राज्य इकाइयॉ उनके संबंधित राज्य सरकार को सूचना विज्ञान से संबंधित सह्योग प्रदान करती हैं। उपयोगकर्ता राज्य इकाइयों से संबंधित व्यक्ति, कार्यालय का पता, संपर्क विवरण आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

रोजगार कार्यालय में ऑनलाइन पंजीकरण से संबंधित जानकारी

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

भारत विकास गेटवे पोर्टल के माध्यम से रोजगार कार्यालयों में पंजीकरण कराने से संबंधी प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। प्रयोक्ता रोजगार कार्यालयों में पंजीकरण कराने से संबंधी प्रक्रिया और पंजीकरण के लाभ से संबंधित जानकारी प्राप्तप कर सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं