उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय

9 सेवाएं

अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

विभिन्न राज्यों के लोग अपने-अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सेवा उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के राष्ट्रीय सार्वजनिक वितरण प्रणाली पोर्टल पर उपलब्ध है। अपने राशन कार्ड के आवेदन की स्थिति जानने के लिए आपको अपने राज्य का चयन करना होगा एवं इससे संबंधित अन्य आवश्यक जानकारियाँ देनी होंगी।

सार्वजनिक वितरण योजना के लाभार्थी अपने राशन कार्ड से संबंधित विवरण ऑनलाइन देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

सार्वजनिक वितरण योजना के लाभार्थी अपने राशन कार्ड से संबंधित विवरण ऑनलाइन देख सकते हैं। आप राज्यों के आधार पर इस योजना से संबंधित लाभों का विवरण प्राप्त कर सकते हैं। आप यहाँ विभिन्न लाभों, सामग्रियों के आवंटन एवं राशन कार्ड से संबंधित अन्य जानकारियाँ प्राप्त कर सकते हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली में पंजीकृत गांव या कस्बों की जानकारी राज्यों के हिसाब से लें

  •   सूचनात्‍मक

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत पंजीकृत देश के विभिन्न राज्यों के गांवों और कस्बों की जानकारी लें.। आप, चयनित जिले के पंजीकृत गांव और कस्बों की खोज कर तहसील के विशिष्ट क्रमांक, तहसील नाम, कस्बा या गांव के विशिष्ट क्रमांक और नाम के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सार्वजनिक वितरण प्रणाली के उचित मूल्य वितरकों की दुकान की राज्यों पर आधारित जानकारी लें

  •   सूचनात्‍मक

देश के विभिन्न प्रदेशों में सार्वजनिक वितरण प्रणाली के वितरकों की जानकारी हासिल करें। यह जानकारी उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण प्रणाली विभाग मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक वितरण प्रणाली के पोर्टल पर उपलब्ध है। आप प्रदेश, जिला, ब्लॉक और तहसील का चयन कर वितरक का नाम और पते की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पंजीकृत उपभोक्ता राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। यह पोर्टल उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के अंतर्गत कार्यान्वित है। अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवाने के लिए आपको यहाँ अपना पंजीकरण करवाना होगा। आप पहले से दर्ज शिकायत की स्थिति की जानकारी भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। उपभोक्ताओं की जागरूकता के लिए उचित दिशा-निर्देश एवं सुझाव भी यहाँ प्रदान किये गए हैं।

दैनिक और मासिक वस्‍तुओं की कीमतों की रिपोर्ट देखें

  •   सूचनात्‍मक

उपभोक्‍ता कार्य विभाग द्वारा प्रदान की गई दैनिक, औसत या महीने के अंत वस्तु की मूल्‍य रिपोर्ट ऑनलाइन देख सकते हैं। प्रयोक्ता वस्तु और तिथि का चयन करके खुदरा और थोक मूल्य रिपोर्टों की जाँच कर सकते हैं। चयनित क्षेत्रों और केन्द्रों के लिए औसत या महीने के अंत की रिपोर्ट उपलब्ध है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें। आप तिथि का चयन कर दैनिक वाद सूचियाँ प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ।

उपभोक्ता ऑनलाइन स्रोत एवं अधिकारिता केंद्र में अपनी शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप उपभोक्ता समन्वय परिषद् के उपभोक्ता ऑनलाइन स्रोत एवं अधिकारिता केंद्र में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह केंद्र उपभोक्ता मामलों के विभाग के अंतर्गत कार्यान्वित है। अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको यहाँ अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण करवाने के लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको अपना नाम, प्रयोक्ता नाम, पासवर्ड, एवं अपना मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी देनी होगी।

भारतीय मानक ब्यूरो में अपनी शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारतीय मानक ब्यूरो में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप यहाँ आईएसआई चिह्नित उत्पादों, प्रयोगशाला सेवाओं, मानक नियमन, सोने एवं चाँदी के हॉलमार्किंग इत्यादि से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारियों या कर्मचारियों के खिलाफ़ भी शिकायत यहाँ ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं