रक्षा मंत्रालय

8 सेवाएं

भारतीय वायु सेना में कैरियर के अवसर पर सूचना

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय वायु सेना (आईएएफ) में कैरियर के अवसर के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। वायु सेना में कैरियर विकल्प, प्रशिक्षण संस्थान, चयन प्रक्रिया, जीवन, वेतन और लाभों, वायु सेना के इतिहास आदिपर सूचना प्रदान की जाती है। भारतीय वायु सेना में कैरियर के विकल्प खोजने के लिए एक ड्रॉप डाउन सूची से योग्यता का चयन करने की जरूरत है। परीक्षा अनुसूची, पाठ्यक्रम, उम्मीदवार सूची आदि भी उपलब्ध हैं।

पूर्व-सैनिक शिकायत सेवा पोर्टल देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय सेना का पूर्व-सैनिक शिकायत सेवा पोर्टल एक विशिष्ट प्लेटफार्म है जहाँ पूर्व-सैनिक विभिन्न मुद्दों से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकते हैं जो सीधे संबंधित प्रतिवादी के समक्ष दर्ज होती है। पंजीकृत उपयोगकर्ता अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। निवारण एजेंसियों के बारे में भी जानकारी दी गई है। प्रपत्र, नीति पत्र इत्यादि भी यहाँ उपलब्ध हैं।

रक्षा कार्मिक अपने पेंशन अधिसूचना की स्थिति ऑनलाइन जानें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

रक्षा कार्मिक अपने पेंशन अधिसूचना की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। यह अधिसूचना रक्षा मंत्रालय के महा लेखा नियंत्रक (पेंशन विभाग) के द्वारा प्रदान की जाती है। साधिकार अधिकारियों को अपने पेंशन संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए अपना नाम एवं अपनी आइसी संख्या बतानी होगी। आधिकारिक पद से नीचे के कर्मी अपना नाम एवं अपनी सैन्य-दल संख्या देने के बाद अपने पेंशन अधिसूचना की स्थिति जान सकते हैं।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के मुक़दमे की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के मुक़दमे की स्थिति की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुकदमा संख्या, दैनन्दिनी संख्या, याचिकाकर्ता/प्रतिवादी का नाम, न्यायाधीश एवं वकील का नाम, मुक़दमे का विषय इत्यादि से संबंधित विवरण उपयुक्त जगह पर भरना होगा।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के दैनिक आदेशों की जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के दैनिक आदेशों को ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए आपको न्यायालय संख्या बतानी होगी, जैसे न्यायालय संख्या 1,2,3 या प्रधान पंजीयक न्यायालय एवं आदेश तिथि की जानकारी देनी होगी।

सेना कल्याण नियुक्ति संगठन पर पंजीकरण करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पूर्व सेना कर्मियों, सेना कर्मियों की विधवाओं, सेवारत या सेवानिवृत्त सैन्यकर्मियों के आश्रितों के लिए उपलब्ध रोज़गार के अवसरों से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु रोज़गार इच्छुक और नियोक्ता सेना कल्याण नियुक्ति में अपना पंजीकरण करा सकते हैं। प्रयोक्ताऔ लॉग इन कर पंजीकरण करा सकते हैं और भर्ती संबंधी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। रोजगार संबंधी सलाह, परामर्श, नियुक्ति नोड्स और प्रकोष्ठों के बारे में जानकारी दी गई है। नौकरी चाहने वालों की सहायता के लिए टोल फ्री नंबर भी उपलब्ध कराया गया है।

भारतीय नौसेना के साथ करियर की शुरुआत करने संबंधी जानकारी प्राप्त करें

  •   आंशिक रूप से ऑनलाइन

अगर आप भारतीय नौसेना के साथ अपने करियर की शुरुआत करना चाहते हैं, तो आप नौसेना में शामिल होने की प्रक्रिया, इसके लिए आवश्यक योग्यता, अधिकारी एवं नौसैनिक के रूप में सेना में शामिल होने इत्यादि के बारे में जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। आप अधिकारी स्तर एवं नौसैनिक स्तर पर सेना में शामिल होने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। नौसेना के अंतर्गत होने वाले सांस्कृतिक गतिविधियों, यहाँ उपलब्ध सुविधाओं, खेल-कूद से संबंधित गतिविधियों, नौसेना से सेवानिवृत्ति के पश्चात मिलने वाली सुविधाओं इत्यादि के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है। आप इसके पाठ्यक्रमों, संबंधित दिशा-निर्देशों, परीक्षा परिणामों से संबंधित अधिसूचनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं एवं विभिन्न प्रपत्र भी डाउनलोड कर सकते हैं।

भारतीय नौसेना के नौसेना समूह बीमा योजना के बारे में जानकारी

  •   आंशिक रूप से ऑनलाइन

नौसेना और तटरक्षक बल के कर्मियों के लिए भारतीय नौसेना के नौसेना समूह बीमा योजना के बारे में जानकारी प्राप्त करें। अधिकारियों और नौसैनिक / नाविक के लिए मासिक अंशदान, बीमा सुरक्षा और विकलांगता सुरक्षा आदि योजना से संबंधित जानकारी दी गई है। उपयोगकर्ता सेवानिवृत्ति के बाद मृत्यु बीमा विस्तार योजना के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अधिकारी और नौसैनिक के लिए एकल अप्रतिदेय अंशदान, बीमा सुरक्षा और सुरक्षा की अवधि आदि जैसे वित्तीय विवरण भी दिए गए हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं