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डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज कराएँ
आप डाक विभाग में डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। पार्सल खोने, पैसे के वापस नहीं मिलने, पावती रसीद नहीं मिलने, डाक के नहीं मिलने या अनजान डाक मिलने संबंधी शिकायत आप यहाँ दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें संचालन का प्रकार, शिकायत के प्रारूप, सञ्चालन की तारीख, सञ्चालन का विवरण एवं नियत डाक घर, भेजने वाले का नाम एवं पता इत्यादि का विवरण देना होगा। प्रपत्र में विभिन्न राज्यों एवं जिलों में स्थित डाक घरों को चुनने का विकल्प भी दिया गया है ताकि प्रयोक्ता को प्रपत्र भरने में आसानी हो सके।
एक सरकारी अधिकारी के साथ एक नियुक्ति करें
उपयोगकर्ता नियुक्ति अनुरोध के लिए रजिस्टर करने के लिए विवरण / जनसांख्यिकी भर दिया। उपयोगकर्ता अपने पंजीकरण के विवरण के साथ एक एसएमएस और ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने मोबाइल / ईमेल / त्वरित पंजीकरण अगली बार के लिए आधार का उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ता नियुक्ति के संबंध में की स्थिति की जाँच।
हरियाणा: सरकारी ई-मेल सेवा के तहत नीतियां
भारत सरकार की ई-मेल पॉलिसी,ई-मेल खाता प्रबंधन और प्रभावी ई-मेल उपयोग के लिए दिशानिर्देश,भारत सरकार की ई-मेल पॉलिसी की राजपत्र अधिसूचना, भारत सरकार के आईटी संसाधनों के उपयोग पर नीति,सरकारी नेटवर्क पर आईटी उपकरणों के उपयोग के लिए दिशानिर्देश,भारत सरकार के आईटी संसाधनों के उपयोग पर नीति की राजपत्र अधिसूचना,ई-मेल पते के स्वरूप पर एनआईसी पॉलिसी,ईमेल सेवाओं और उपयोग नीति,पासवर्ड नीति,उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षा नीति,सेवा स्तर समझौता,वितरण सूची सेवाओं के लिए नीति
एनआईसी ई-मेल सेवाएं
ईमेल से संबंधित सेवाओं में नए ईमेल खाते बनाना, निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने, पासवर्ड रिसेट करने, आईएमएपी समर्थ सुविधाओं आदि जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। केंद्र सरकार की यह प्रणाली हरियाणा सरकार के लाभ के लिए लागू की जा रही है । प्रयोक्ताओं को तकनीकी सहायता तथा हैंडलिंग सर्विस डैस्क/हेल्पडैस्क मामले भी इस प्रणाली का हिस्सा है। ई-मेल एकाउंट देखने के लिए वेबसाइट https://mail.gov.in पर जाते हैं। नए एकाउंट खोलने, आईएमएपी समर्थित सेवाओं आदि जैसी सेवाओं के लिए प्रयोक्ता को ‘डाउनलोड फॉर्म’ के अंतर्गत दिए गए ऑनलाइन प्रपत्र को भरना होता है। सभी औपचारिकताओं के बाद भरा गया प्रपत्र आवश्यक कार्रवाई हेतु हमें भेजा जाना होता है।
हरियाणा: एनआईसी ई-मेल सेवाएं
ईमेल से संबंधित सेवाओं में नए ईमेल खाते बनाना, निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने, पासवर्ड रिसेट करने, आईएमएपी समर्थ सुविधाओं आदि जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। केंद्र सरकार की यह प्रणाली हरियाणा सरकार के लाभ के लिए लागू की जा रही है । प्रयोक्ताओं को तकनीकी सहायता तथा हैंडलिंग सर्विस डैस्क/हेल्पडैस्क मामले भी इस प्रणाली का हिस्सा है। ई-मेल एकाउंट देखने के लिए वेबसाइट https://mail.gov.in पर जाते हैं। नए एकाउंट खोलने, आईएमएपी समर्थित सेवाओं आदि जैसी सेवाओं के लिए प्रयोक्ता को ‘डाउनलोड फॉर्म’ के अंतर्गत दिए गए ऑनलाइन प्रपत्र को भरना होता है। सभी औपचारिकताओं के बाद भरा गया प्रपत्र आवश्यक कार्रवाई हेतु हमें भेजा जाना होता है।
तेलंगाना: आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग - सूचना
यह पोर्टल आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार विभाग पर और विभिन्न पहलों के बारे में उपयोगकर्ताओं को पूरी जानकारी देता है जैसे डिजिटल तेलंगाना, टी-हब, टास्क, ई-गवर्नेंस, टी-फाइबर, टी-वर्क्स, टी-सैट, ईएसडीएम इत्यादि।
विभिन्न देशों के आईएसडी कोड की जानकारी प्राप्त करें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा विभिन्न देशों के आईएसडी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको किसी देश के आइएसडी कोड़े से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए उस देश का नाम प्रदान करना होगा। यदि आप किसी देश का कोड़ दाल रहें हैं तो उसमे कृपया शून्य न लगाएं। सभी आइएसडी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध कराए गए हैं।
सूचना प्रौद्योगिकी नीति, पुडुचेरी
पुडुचेरी संघ राज्य क्षेत्र की सूचना प्रौद्योगिकी नीति को डाउनलोड किया जा सकता है।
सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000, पुडुचेरी
भारत सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम 2000 को डाउनलोड किया जा सकता है।
सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008, पुडुचेरी
भारत सरकार की सूचना प्रौद्योगिकी (संशोधन) अधिनियम 2008 डाउनलोड किया जा सकता है।