7153 सेवाएं राज्यों से

चर्चा में

भारतीय निर्वाचन आयोग के ऑनलाइन नागरिक सेवाओं का लाभ उठाएँ

आप भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा दी जा रही ऑनलाइन नागरिक सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप आयोग द्वारा दी जा रही विभिन्न सेवाओं, जैसे – मतदाता सूची में नाम दर्ज करवाने, मतदाता सूची में अप्रवासी भारतीय के रूप में नाम दर्ज करवाने, मतदाता सूची में सुधार करवाने एवं मतदाता सूची में प्रविष्टि को बदलने इत्यादि के लिए यहाँ आवेदन कर सकते हैं। अगर आप यहाँ अपना पंजीकरण करवाना चाहते है तो इसके लिए आपको अपने मोबाइल नंबर एवं ई-मेल की जानकारी देनी होगी। पंजीकृत व्यक्ति यहाँ लॉग इन कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आयोग के अधिकारियों की संपर्क विवरणी भी यहाँ उपलब्ध है।

सामान्य मतदाताओं के लिए नया पंजीकरण

अगर आपकी उम्र 18 साल या कुछ महीनों में आप 18 साल के हो जाएंगे या उससे अधिक है तो फॉर्म 6 भरें । आवेदन उस विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र (एसी)/संसदीय निर्वाचन क्षेत्र (पीसी) के निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी (ईआरओ) को संबोधित किया जाएगा जिसमें आवेदक सामान्य रूप से रहता है।

निवास का स्थानांतरण/मौजूदा मतदाता सूची में प्रविष्टियों का सुधार/ईपीआईसी का प्रतिस्थापन/पीडब्ल्यूडी को चिह्नित करना

दिव्यांगजन के अद्यतन या प्रतिस्थापन या अंकन के साथ ईपीआईसी प्राप्त करने के लिए फॉर्म 8 भरें। पंजीकृत/नामांकित निर्वाचक द्वारा निवास स्थान परिवर्तन के लिए, या प्रविष्टियों में सुधार के लिए या प्रतिस्थापन ईपीआईसी जारी करने के लिए या पीडब्ल्यूडी के रूप में चिह्नित करने के लिए आवेदन किया जा सकता है।

विदेशी (एनआरआई) मतदाताओं के लिए नया पंजीकरण

यदि आप भारत के नागरिक हैं और आपने किसी अन्य देश की नागरिकता हासिल नहीं की है तो फॉर्म 6ए भरें। किसी विदेशी देश में रहने वाला प्रत्येक भारतीय नागरिक, जिसने किसी विदेशी देश की नागरिकता हासिल नहीं की है, और वर्ष की 1 जनवरी को 18 वर्ष पूरे कर लिए हैं, संबंधित निर्वाचन क्षेत्र की सूची में पंजीकृत होने के लिए फॉर्म 6 ए में आवेदन कर सकता है। वह इलाका जहां पासपोर्ट में उल्लिखित भारत में उसका निवास स्थान स्थित है। फॉर्म 6ए में आवेदन संबंधित पंजीकरण अधिकारी को प्रस्तुत किया जा सकता है।

भारत निर्वाचन आयोग के आईसीटी एप्लीकेशन

भारत के चुनाव आयोग ने चुनावी व्यस्तता बढ़ाने और पारदर्शिता सुनिश्चित करने, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनावी प्रथाओं को सुनिश्चित करने के लिए विभिन्न आईसीटी एप्लिकेशन विकसित किए हैं।