वित्त मंत्रालय

91 सेवाएं

भारतीय रिज़र्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल में अपनी शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारतीय रिज़र्व बैंक के बैंकिंग लोकपाल में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक शिकायत प्रपत्र ऑनलाइन भरना होगा जिसमें आपको अपने शिकायत का विवरण, बैंक का नाम जिसके खिलाफ आप शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं, फ़ोन नंबर, बैंक खाता इत्यादि का विवरण देना होगा।

पैन और टैन के लिए किये गए आवेदनों की स्थिति ऑनलाइन देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आयकर विभाग को पैन और टैन नंबर को भेजे गए आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देखें। आप आवेदन का प्रकार, पावती संख्या, नाम और जन्मतिथि इत्यादि जानकारी प्रदान कर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
  • अधिक

आयकर विभाग की आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग संबंधी सेवा का लाभ उठायें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से आप आयकर रिटर्न ऑनलाइन भर सकते हैं। आपको आयकर रिटर्न ऑनलाइन भरने के लिए पैन का प्रयोग कर पंजीकरण कराना होगा। आय कर रिटर्न भरने, कर वापसी की स्थिति, पैन संबंधी विवरण, टैन संबंधी विवरण, आईटीआर-वी रसीद की स्थिति, सीपीसी धन वापसी की विफलता संबंधी स्थिति, डिजिटल हस्ताक्षर इत्यादि ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सीपीसी और ई फाइलिंग कॉल सेंटर के बारे में जानकारी दी गई है।

दिल्ली में परमानेन्ट एकाउंट नम्बर (पैन) हेतु आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

उपयोगकर्ता दिल्ली में परमानेन्ट एकाउंट नम्बर (पैन) हेतु आवेदन कर सकते हैं

नए पैन कार्ड बनवाने या पुराने पैन कार्ड में सुधार करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप नए पैन कार्ड बनवाने या पैन कार्ड में सुधार करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको आयकर विभाग के अंतर्गत एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको व्यक्तिगत, फर्म, कंपनी इत्यादि में से उपयुक्त श्रेणी का चयन करना होगा। नए पैन कार्ड बनवाने एवं पुराने पैन कार्ड में सुधार करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया का विवरण यहाँ दिया गया है। आवेदक की श्रेणी, आवेदन शुल्क एवं प्रलेखों को जमा कराने के तरीक़े संबंधी जानकारी भी यहाँ उपलब्ध है।

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
  • अधिक

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई)

  •   सूचनात्‍मक

पीएमएमवाई एक राष्ट्रीय मिशन है, जिसका उद्देश्य मौजूदा लघु कारोबार के उद्यमी कार्यकलापों को बढ़ाने तथा प्रथम पीढ़ी के उद्यमियों को प्रोत्सााहित करना है। इसके तहत शिशु, किशोर तथा तरूण नाम से तीन योजनाएं हैं।

ऋण वसूली अधिकरण तथा अपीलीय प्राधिकरण (डीआरटी तथा डीआरएटी)

  •   सूचनात्‍मक

डीआरटी तथा डीआरएटी का मूल उद्देश्य बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं को शोध्य ऋणों का शीघ्र अधिनिर्णयन तथा वसूली है।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना (पीएमजेडीवाई)

  •   सूचनात्‍मक

पीएमजेडीवाई वित्तीय समावेशन संबंधी राष्ट्रीय मिशन है, जो देश के सभी परिवारों को व्याापक वित्तीीय समावेशन के तहत लाने की पहल है।

दिल्ली में परमानेंट एकाउंट नम्बर (पैन) हेतु आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

उपयोगकर्ता दिल्ली में परमानेंट एकाउंट नम्बर (पैन) हेतु आवेदन कर सकते हैं

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
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जन सुरक्षा

  •   सूचनात्‍मक

विशेषकर गरीब और सुविधा से वंचित लोगों के लिए सार्वभौमिक समाजिक सुरक्षा प्रणाली तैयार करने के लिए निम्न योजनाएं उपलब्ध हैं: 1. प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) पीएमजेजेबीवाई 18 से 50 वर्ष की आयु के व्यक्तियों, जिनका बैंक में खाता है, के लिए जीवन बीमा योजना है। यह योजना 330 रुपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर 2 लाख रुपए का नवीकरणीय बीमा कवरेज उपलब्ध कराती है। 2. प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना (पीएमएसबीवाई) पीएमएसबीवाई 18 से 70 वर्ष की आयु के व्यक्तियों, जिनका बचत बैंक खाता है, के लिए दुर्घटना बीमा योजना है। 12 रुपए प्रति वर्ष के प्रीमियम पर योजना के तहत जोखिम कवरेज दुर्घटना मृत्यु और पूर्ण विकलांगता के लिए 2 लाख रुपए है और आंशिक विकलांगता के लिए 1 लाख रुपए है। 3.अटल पेंशन योजना (एपीवाई) एपीवाई पेंशन योजना 18 से 40 वर्ष की आयु के उन सभी व्यक्तियों के लिए है जिनका बैंकों/डाकघर में बचत बैंक खाता है। उपभोक्ता परिभाषित योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु से ही गारंटीकृत मासिक पेंशन प्राप्त करेंगे। यह योजना पेंशन निधि विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) के समग्र प्रशासनिक और संस्थागत ढांचे के तहत प्रशासित की जाती है।

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