पुडुचेरी

123 सेवाएं

गुड्स कैरिज के परमिट के लिए आवेदन (फार्म पी.जी.ओ., सीए), पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

प्रयोक्ता गुड्स कैरिज के परमिट के लिए आवेदन (फॉर्म पी.जी.ओ., सीए) डाउनलोड कर सकते हैं

फैक्टरी सूचना और रिटर्न प्रबंधन प्रणाली - फैक्टरी ऑनलाइन पंजीकरण, पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

फैक्टरी लाइसेंस के पंजीकरण के साथ-साथ कारखाने के अधिकारी द्वारा समय-समय पर रिटर्न प्रस्तुत करना।

पंजीकरण प्रमाण पत्र में दर्ज किए जाने वाले पते में परिवर्तन की सूचना के लिए आवेदन पत्र (प्रपत्र -33), पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

उपयोगकर्ता पंजीकरण प्रमाण पत्र में दर्ज किए जाने वाले पते में परिवर्तन की सूचना के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। (प्रपत्र -33)

सार्वजनिक नीलामी में खरीदी या अधिग्रहित मोटर वाहन के मामले में स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन पत्र (प्रपत्र -32), पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

उपयोगकर्ता सार्वजनिक नीलामी में खरीदी या अधिग्रहित मोटर वाहन के मामले में स्वामित्व के हस्तांतरण के लिए आवेदन पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। (फार्म -32)

मछुआरों के मेधावी छात्रों के लिए नकद पुरस्कार हेतु ऑनलाइन आवेदन, पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

उपयोगकर्ता मछुआरों के मेधावी छात्रों को नकद पुरस्कार के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ड्राइविंग लाइसेंस, पुडुचेरी में वाहनों का अतिरिक्त समर्थन

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

खतरनाक सामग्री के साथ ड्राइव करने के लिए उपयोगकर्ता ड्राइविंग लाइसेंस में एन्डोर्समेंट हेतु ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दिशानिर्देश और संलग्न किए जाने वाले दस्तावेजों की जानकारी दी गई है।

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए वित्तीय सहायता (कुलाविलाक्कु-अरावनाईपु), पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

कुलाविलाक्कु के अंतर्गत, गर्भवती महिलाओं को उनके पोषण संबंधी स्थिति में सुधार के लिए 500 / - की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। वार्षिक आय 24,000 / - से अधिक नहीं होनी चाहिए और लाभ केवल दो गर्भावस्था के लिए प्रदान किया जाएगा । आवेदक पर तभी विचार किया जाएगा जब वह सात महीने की गर्भावस्था को पूर्ण करेगी। अरावनाईपु के अंतर्गत, लड़की की स्थिति बेहतर बनाने और लड़की को पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने के लिए स्तनपान कराने वाली मां को 1,200 / - की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी । वार्षिक आय 24,000 / - से अधिक नहीं होनी चाहिए और यह सहायता एक परिवार में केवल दो बालिकाओं को प्रदान की जाएगी।

गरीब दुल्हन का विवाह सम्पन्न करने के लिए वित्तीय सहायता देना, पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

गरीबी रेखा के नीचे रहने वाले गरीब दुल्हनों की शादी के खर्च के लिए 15,000 / - तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है। वार्षिक आय 24,000 / - से अधिक नहीं होनी चाहिए और सहायता सिर्फ दुल्हन को ही उसकी पहली शादी के लिए प्रदान की जाती है। विवाह प्रचलित कानूनों के अनुरूप होना चाहिए और सहायता उस परिवार में केवल एक ही बेटी के लिए लागू होती है।

ऐसे परिवार के लिए प्रोत्साहन अनुदान जिसमें एक या दो लड़कियां हैं और माता-पिता ने परिवार नियोजन कराया है, पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

माता-पिता में लड़की की वांछनीयता के बारे में जागरूकता लाने और परिवार में लड़की की स्थिति ऊपर उठाने के लिए 20,000 / - की राशि लड़की के नाम पर जमा की जाती है, यदि दो लड़कियां हैं तो प्रत्येक लड़की के नाम पर 10,000 / - जमा की जाती है। परिपक्व राशि तब जारी की जाएगी जब लड़की/ लड़कियों की आयु अठारह साल हो जाएगी। वार्षिक आय 60,000 / - से अधिक नहीं होनी चाहिए और माता-पिता में से किसी एक का केंद्रीय / राज्य सरकार के अस्पताल में परिवार नियोजन किया होना चाहिए।

हस्तशिल्प विकास के तहत प्रशिक्षण कार्यक्रम के लिए ऑनलाइन आवेदन करें, पुडुचेरी

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

हस्तशिल्प के विकास के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम हस्तशिल्प में कौशल विकसित करने के उद्देश्य से 18-35 वर्ष के आयु वर्ग के लिए मासिक वृत्ति सहित एक वर्ष की अवधि के लिए प्रदान किया जाता है ताकि रोजगार के बेहतर अवसर पैदा हो और गरीब ग्रामीणों की आजीविका को बढ़ावा मिल सके। प्रशिक्षण के गुरुकुलम प्रकार का तात्पर्य अपने परिवेश में शिल्प कौशल सीखना है।