अपना आधार कार्ड प्राप्त करें

आप अपने आधार कार्ड की इलेक्ट्रॉनिक संस्करण डाउनलोड कर सकते हैं। ई-आधार कार्ड पहचान पत्र के रूप में मान्य है। ई-आधार कार्ड डाउनलोड करने के लिए अपना नामांकन आईडी प्रस्तुत करे। ई-आधार कार्ड अपने मोबाइल फोन पर डाउनलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड की स्थिति की भी जांच ऑनलाइन कर सकते हैं।

आधार कार्ड नामांकन के लिए मुलाक़ात का समय ऑनलाइन निर्धारित करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप आधार कार्ड नामांकन के लिए मुलाक़ात का समय ऑनलाइन निर्धारित कर सकते हैं। ऑनलाइन सेवा भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई), भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई है। आवेदक मुलाक़ात का समय ऑनलाइन निर्धारित करने के लिए अपना नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर, राज्य और जिला का चयन और नामांकन केंद्र भरें। आप मुलाक़ात का समय और तारीख का भी चयन कर सकते है।

आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने संबंधी जानकारी प्राप्त करें

  •   सूचनात्‍मक

आप आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने संबंधी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा प्रदान की जा रही है। आप आधार कार्ड पंजीकरण की प्रक्रिया, इससे संबंधित आवश्यक प्रलेखों एवं आधार पंजीकरण केंद्रों की सूची इत्यादि की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। पहचान-पत्र एवं आवासीय पते के प्रमाण के लिए मान्य प्रलेखों की सूची यहाँ दी गई है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

योजना आयोग द्वारा शुरू में विशिष्ट पहचान परियोजना की शुरुआत देश भर में प्रत्येक निवासी को एक पहचान प्रदान करने के लिए की गई थी और जिसका प्रयोग मुख्य रूप से लोगों को कल्याणकारी सेवाएँ उपलब्ध कराने के आधार के रूप में किया जाना है। विशिष्ट पहचान संख्या (यूआईडी) का ब्रांड नाम 'आधार' है। 'आधार' के उपयोग, भागीदारी, आधार के लिए नामांकन, आधार की स्थिति आदि के बारे में जानकारी दी गई है वित्त, बजट, परामर्श, कानून से संबंधित दिशा निर्देशों, जागरूकता और संचार आदि के बारे में भी जानकारी दी गई है। आधार प्रौद्योगिकी, बॉयोमीट्रिक उपकरणों, प्रमाणित बॉयोमीट्रिक उपकरणों आदि के बारे में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। उपयोगकर्ता निविदाएं, यूआईडीएआई में रिक्त पदों, आरटीआई, अभिलेखागार, प्रेस विज्ञप्ति आदि के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।