- मुख्य पृष्ठ
- केरल के मुख्य मंत्री सार्वजनिक शिकायत निवारण सेल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें
केरल के मुख्य मंत्री सार्वजनिक शिकायत निवारण सेल में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करें
प्रयोक्ता केरल के मुख्य मंत्री के लोक शिकायत निवारण सेल के कॉल सेंटर में उनकी शिकायते ऑनलाइन पोस्ट कर सकते हैं। प्रयोक्ता इस पोर्टल की सहायता से दर्ज शिकायतों की स्थिति की देख सकते हैं और प्रतिक्रिया सबमिट कर सकते हैं। मुख्यमंत्री के कॉल सेंटर के साथ एक संपर्क बनाने के लिए एक टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर भी प्रदान किया गया है।
Related Links
फ्रेंडस री-इंजीनियर्ड एंड इंटर्प्राईज एनेबल्ड (फ़्रीस) केरल में भुगतान सेवाओं के लिए सिंगल विंडो सिस्टम
केरल ई-जिला परियोजना कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाओं को आसानी से सुलभ रूप से प्रदान करने का इरादा करता है। किसी भी सीएससी पर एक छतरी के नीचे विभिन्न विभागों की सेवाओं को लाया जाता है। कुछ सेवाओं को ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। उपयोगकर्ता सभी सेवाओं लैंड फोन बिल, मोबाइल बिल, वायरलेस कनेक्शन, वाइमैक्स बिल, परीक्षा प्रेषण, जनरल प्रेषण, लाइसेंस के लिए नए आवेदन, राशन कार्ड, नवीकरण और डुप्लीकेट लाइसेंस, विद्युत प्रतिष्ठानों और लाइसेंस शुल्क, संपत्ति कर के लिए शुल्क , ई-चालान भुगतान, अंशदान संग्रह, बिजली बिल संग्रह, पानी का बिल संग्रह, आईडी लागत और अन्य शुल्क, भवन कर, परीक्षा प्रेषण, जनरल प्रेषण, शुल्क, वाहन टैक्स और लाइसेंस शुल्क, संपत्ति कर, संपत्ति कर, परीक्षा प्रेषण, जनरल प्रेषण, विभाग प्रेषण आदि ऑनलाइन भुगतान कर सकते
केरल में ई-जिला प्रमाण पत्र सेवा
केरल ई-जिला परियोजना कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी), जो आसानी से सुलभ हैं के माध्यम से नागरिकों को सरकारी सेवाओं को प्रदान करने का इरादा है। विभिन्न विभागों से सेवा किसी भी सीएससी पर एक छतरी के नीचे लाया जाता है। सेवाओं में से कुछ भी ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध कराया जाता है। आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, जन्म के प्रमाण पत्र, एक और एक ही प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र स्थान, समुदाय प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र रिश्ता, परिवार को सदस्यता प्रमाणपत्र, गैर पुनर्विवाह प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र कब्ज़ा, अधिकार और वैराग्य प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करें , जीवन प्रमाण पत्र, पहचान प्रमाण पत्र, मूल्यांकन प्रमाण पत्र, कानूनी वारिस प्रमाण पत्र, विधवा-विधुर प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र निर्भरता, बेसहारा प्रमाणपत्र, शोधन क्षमता प्रमाणपत्र, अंतर्जातीय विवाह प्रमाण पत्र, प्रमाण पत्र रूपांतरण, अल्पसंख्यक प्रमाण पत्र आदि
केरल के लिए सेवा और पेरोल प्रशासनिक भंडार (स्पार्क)
केरल सरकार में सभी कर्मचारियों के लिए सेवा और पेरोल प्रशासनिक भंडार एक एकीकृत कार्मिक पेरोल और सूचना प्रणाली लेखा है। प्रणाली कार्मिक प्रशासन, पेरोल और सरकारी प्रतिष्ठानों के अन्य खातों की गतिविधियों को पूरा करता है।
केरल में पंजीकरण विभाग
पंजीकरण विभाग राज्य के सबसे पुराने विभागों में से एक है और यह किसी ना किसी समय पर सभी स्तरों पर नागरिकों को छू लेती है। पंजीकरण के कानून का मुख्य उद्देश्य, दस्तावेज की असलियत की एक निर्णायक सबूत प्रदान करने के लिए लेन-देन के लिए प्रचार का खर्च, धोखाधड़ी रोकने के लिए है। पंजीकरण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए सेवाओं में विवाह प्रमाण पत्र, दस्तावेज पंजीकरण, दस्तावेज़ लेखन शुल्क, पंजीकरण फार्म, डिजिटल भार प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर आदि शामिल है।
केरल राज्य विद्युत बोर्ड, केरल के साथ अपनी शिकायतें दर्ज करें
पंजीकृत उपयोगकर्ता केरल राज्य विद्युत बोर्ड के साथ लंबे समय से लंबित बिजली के मुद्दों के बारे में शिकायत दर्ज करने के लिए लॉग इन कर सकते हैं। कोई भी बिजली आपूर्ति में रुकावट, ब्रेकडाउन, सेवा कनेक्शन के मुद्दों आदि से संबंधित शिकायत दर्ज कर सकता है।