• मुख्य पृष्ठ
  • टेलीफोन उपभोक्ता अपने पंजीकरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

टेलीफोन उपभोक्ता अपने पंजीकरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं

टेलीफोन उपभोक्ता अपने पंजीकरण की स्थिति के बारे में जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। यह सेवा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के टेलिकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस पोर्टल (दूरसंचार वाणिज्यिक संदेश ग्राहक वरीयता पोर्टल) पर उपलब्ध कराई गई है। उपभोक्ता को अपने पंजीकरण की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए एसटीडी कोड के साथ दस अंकों का मोबाइल नंबर डालना होगा।

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण में पंजीकृत टेलीमार्केटर की सूची देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप टेलिकॉम कमर्शियल कम्युनिकेशन कस्टमर प्रेफरेंस पोर्टल के द्वारा भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण में पंजीकृत टेलीमार्केटर की सूची प्राप्त कर सकते हैं। आप राज्य एवं जिले के नाम का चयन कर इससे संबंधित जानकरी प्राप्त कर सकते हैं। टेलीमार्केटर का नाम, उसका पंजीकरण नंबर, कार्यालयी पता, फोन नंबर, ई-मेल, पंजीकरण की तिथि, उसकी वैधता इत्यादि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अवांछित व्यावसायिक संदेश संबंधी शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण में अवांछित व्यावसायिक संदेश बंद कराने के लिए की गई शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप शिकायत संख्या डाल कर अपनी यूसीसी शिकायत से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।