• मुख्य पृष्ठ
  • स्कूली बच्चों के लिए निर्धारित एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों की जानकारी प्राप्त करें

स्कूली बच्चों के लिए निर्धारित एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों की जानकारी प्राप्त करें

आप स्कूल की पहली से बारहवीं (I-XII) तक की कक्षा में पढ़ाये जाने वाले एनसीईआरटी पाठ्यक्रमों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही है। आप संशोधित पाठ्यक्रम एवं अतिरिक्त कोर्स के पाठ्यक्रम भी यहाँ देख सकते हैं। पाठ्यक्रम देखने के लिए आपको अपने स्कूली शिक्षा के स्तर का चयन करना होगा।

बाल कल्याण पुरस्कार - संस्थान, महिला और बाल विकास मंत्रालय

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

बाल कल्याण पुरस्कार - संस्थान, महिला और बाल विकास मंत्रालय

समेकित बाल विकास प्रणाली की तीव्र सूचना प्रणाली

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

एकीकृत बाल विकास योजना के अंतर्गत, तीव्र सूचना प्रणाली तैयार की गई है जिसमें रजिस्‍टरों के नए फॉरमेट तथा मासिक प्रगति रिपोर्ट (एपीआर) तथा वार्षिक स्‍थिति रिपोर्ट (एएसआर) की रिपोर्टिंग आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं (एडब्‍ल्‍यूडब्‍ल्‍यू) और बाल विकास परियोजना अधिकारी (सीडीपीओ) स्‍तर पर निर्धारित की गई है। कोई भी नागरिक इस पोर्टल के माध्‍यम से अपने निकटवर्ती आंगनवाड़ी केंद्रों के बारे में जान सकता है।

आईसीडीएस पदाधिकारियों द्वारा आईएसएसएनआईपी (पोषण) जिलों में आंगनवाड़ी केन्‍द्रों में गतिविधियों की रियल टाइम मॉनिटरिंग

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आईसीडीएस - कॉमन एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (सीएएस) पोषण अभियान का एक प्रमुख घटक है । इस अभियान के तहत आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों तथा महिला पर्यवेक्षकों को पूर्व-स्‍थापित कॉमन एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर स्‍मार्ट फ़ोन / टैबलेट दिया गया है । सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं द्वारा डाटा एकत्र करने की सुविधा प्रदान करता है और एक छः-स्तरीय डैशबोर्ड निगरानी तंत्र सुनिश्चित करता है । आईसीडीएस - सीएएस से 8.2 किलोग्राम पेपर रजिस्टर को अब एक 173 ग्राम वाले स्मार्टफोन से बदला गया है । यह मोबाइल एप्लिकेशन पर विकास चार्ट की ऑटो प्लॉटिंग की मदद से बच्‍चों की विकास संबंधी निगरानी को सक्षम बनाता है; आंगनवाड़ी कार्यकर्त्रियों द्वारा प्राथमिकता के आधार पर लाभार्थियों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यह कार्य-सूची तथा गृह भ्रमण अनुसूची स्‍वत: तैयार करता है । लाभार्थियों और हितधारकों को सिस्टम द्वारा जेनरेट किए गए एसएमएस अलर्ट भेजे जाते हैं । ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न कार्यकर्ताओं द्वारा लॉगिन आई डी एवं पासवर्ड के माध्यम से डैशबोर्ड पर उप्लब्ध डाटा को वास्तविक समय के आधार पर देखा जा सकता है ।

एमओपीआर: इंडिया पंचायत नॉलेज पोर्टल। पंचायत संबंधित सभी जानकारी के लिए एक पोर्टल

  •   सूचनात्‍मक

इंडिया पंचायत नॉलेज पोर्टल (आईपीकेपी) राज्यों/अन्य हितधारकों द्वारा पंचायत संबंधित ज्ञान-प्रक्रियाओं, कार्यविधियों, सीखने, समस्या सुलझाने, नवाचार और रचनात्मकता से जुड़ी (जैसा कि सबक सीखा गया है) का एक सूचीबद्ध भंडार है, ताकि विभिन्न हितधारकों द्वारा विभिन्न उपयोग के लिए इसका प्रयोग किया जा सके। इसके द्वारा सभी हितधारकों का सैद्धांतिक और व्यावहारिक ज्ञान की उपलब्धता होगी।

नई मंज़िल

  •   सूचनात्‍मक

नई मंज़िल योजना का उद्देश्य अल्पसंख्यक युवकों को प्रारूप शिक्षा प्रदान करना एवं उनके कौशल का उन्नयन करके फायदा पहुंचाना है ताकि वे बेहतर रोजगार की तलाश करने में सक्षम हो सकें।