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ई-फाइलिंग (उपभोक्ता आयोग), उपभोक्ता मामले विभाग

उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा ई-फ़ाइलिंग (उपभोक्ता आयोग) के लिए सेवाएँ प्राप्त करें।

एफएसएसएआई लाइसेंस/पंजीकरण संबंधी प्रश्न

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फूड सेफ्टी कनेक्ट उपभोक्ताओं को मिलावटी भोजन, असुरक्षित भोजन, घटिया भोजन, भोजन में लेबलिंग दोष और विभिन्न खाद्य उत्पादों से संबंधित भ्रामक दावों और विज्ञापनों से संबंधित खाद्य सुरक्षा मुद्दों के बारे में अपनी शिकायतें और फीडबैक दर्ज करने में मदद करता है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन - एनसीएच

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उपभोक्ता मामलों के विभाग ने उपभोक्ताओं, केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों, निजी कंपनियों, नियामकों, लोकपाल और कॉल सेंटर आदि जैसे सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने के लिए एक एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र (इनग्राम) के रूप में इस पोर्टल को लॉन्च किया है। पोर्टल उपभोक्ताओं के बीच उनके अधिकारों की रक्षा के लिए जागरूकता पैदा करने और उन्हें उनकी जिम्मेदारियों के बारे में सूचित करने में भी मदद करेगा। उपभोक्ता इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता समस्याओं से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें

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राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें। आप तिथि का चयन कर दैनिक वाद सूचियाँ प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ।