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केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली - सीपीजीआरएएमएस

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है। यह सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। भारत और राज्यों के प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों के पास इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीजीआरएएमएस को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई अद्वितीय पंजीकरण आईडी के साथ सीपीजीआरएएमएस नागरिकों को शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर अपील की सुविधा भी प्रदान करता है समाधान, वह प्रतिक्रिया दे सकता है यदि रेटिंग 'खराब' है तो अपील दायर करने का विकल्प सक्षम है। अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक कर सकता है।