- मुख्य पृष्ठ
- केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली - सीपीजीआरएएमएस
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली - सीपीजीआरएएमएस
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है। यह सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। भारत और राज्यों के प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों के पास इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीजीआरएएमएस को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई अद्वितीय पंजीकरण आईडी के साथ सीपीजीआरएएमएस नागरिकों को शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर अपील की सुविधा भी प्रदान करता है समाधान, वह प्रतिक्रिया दे सकता है यदि रेटिंग 'खराब' है तो अपील दायर करने का विकल्प सक्षम है। अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक कर सकता है।
Related Links
केंद्रीय सूचना आयोग के पास द्वितीय आरटीआई प्रार्थना पत्र की स्थिति की जानकारी लें
केन्द्रीय सूचना आयोग को जमा किए गए सूचना के अधिकार के दूसरे प्रार्थना पत्र की स्थिति की जानकारी ऑनलाइन हासिल करें। प्रार्थना पत्र क्रमांक के माध्यम से आप इसका लाभ ले सकते हैं।
केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं
केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।