मानव संसाधन विकास मंत्रालय

15 सेवाएं

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) में अपने पंजीकरण की पुष्टि की जाँच करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) के पाठ्यक्रमों में अपने पंजीकरण की पुष्टि की जाँच करने के लिए छात्र अपनी नामांकन संख्या की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को अपना नाम, पाठ्यक्रम का नाम जिसके लिए आवेदन किया है, क्षेत्रीय केंद्र एवं अपनी जन्म-तिथि की जानकारी देनी होगी।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से संबंधित जानकारियाँ अपने मोबाइल पर प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) से संबंधित जानकारियाँ अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण करवाने के लिए आपको अपनी नामांकन संख्या एवं अपने पाठ्यक्रम का कोड बताना होगा।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवाएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान के विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करवा सकते हैं। प्रवेश एवं प्रवेश की स्थिति संबंधित जानकारी के लिए विभिन्न लिंक यहाँ उपलब्ध है। आप संस्थान की विवरणिका, पढ़ाई के माध्यम, शिक्षण शुल्क एवं ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

इंदौर के भारतीय प्रबंधन संस्थान के स्थानन विवरणिका (प्लेसमेंट ब्रोशर) प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

इंदौर के भारतीय प्रबंधन संस्थान के स्थानन विवरणिका ( प्लेसमेंट ब्रोशर) के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। आप संगठन, संपर्क व्यक्ति, पदनाम, विवरण, परियोजना संबंधी विवरण, पारिश्रमिक संबंधी परियोजनाओंइत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राष्‍ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद की पाठ्यपुस्‍तक ऑनलाइन देखें

  •   सूचनात्‍मक

आप राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) की पाठ्यपुस्तक ऑनलाइन देख सकते हैं। यहाँ पहली से बारहवीं (I-XII) तक की कक्षा के सभी विषयों की एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तक हिन्दी, अंग्रेजी एवं उर्दू में उपलब्‍ध है। आप पूरी किताब या इसके अलग-अलग अध्याय यहाँ से डाउनलोड कर सकते हैं। साहित्यिक चोरी की सम्भावना को रोकने के लिए इन सभी ऑनलाइन पाठ्यपुस्तकों के पृष्ठों पर वॉटरमार्क दिया गया है। ये सारी पुस्तकें एनसीईआरटी की प्रतिलिप्याधिकार (कॉपीराइट) के अंतर्गत आती हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं