- मुख्य पृष्ठ
- सेवाएं
- रेल मंत्रालय
रेल मंत्रालय में अपनी शिकायत दर्ज करवाएं या अपने सुझाव भेजें
आप रेल मंत्रालय में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं या अपने सुझाव भेज सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको शिकायत संबंधी विवरण, घटना की तिथि, कर्मचारी का नाम, घटनास्थल इत्यादि की जानकारी देनी होगी। प्रपत्र में व्यक्तिगत विवरण, जैसे - नाम, मोबाइल नंबर, ई-मेल, पता इत्यादि की जानकारी देनी आवश्यक है। आप इसमें अपनी शिकायत विस्तृत रूप में लिख सकते हैं। इसके साथ आपको आवश्यक प्रलेख भी देने होंगें।
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड को लेकर टिप्पणी करें
भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड द्वारा प्रदान की जा रही सेवाओं को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दें। आप विभिन्न सेवाओं, जैसे कि खानपान, टिकट, रेल यात्रा पैकेज, ऑनलाइन होटल, टैक्सी, उड़ानों के रूप में दी जा रही विभिन्न सेवाओं को लेकर टिप्पणी कर सकते हैं। ऑनलाइन प्रपत्र भी उपलब्ध है, जिसके माध्यम से आप शिकायत और सुझाव प्रेषित कर सकते हैं।
राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय यात्राओं के लिए हवाई टिकट आरक्षित करें
भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम की मदद से घरेलू या अंतर्राष्ट्रीय यात्रा के लिए अपना हवाई टिकट बुक करें। उपयोगकर्ता उपलब्ध उड़ानों का विवरण खोज सकते हैं और एक तरफ़ा या राउंड ट्रिप के लिए टिकट बुक कर सकते हैं। आप अपनी यात्रा का विवरण जैसे तारीख, उड़ान भरने वाले व्यक्तियों की संख्या, गंतव्य आदि प्रदान करके उड़ानें खोज सकते हैं। यात्रियों के लिए ऑनलाइन उड़ान टिकट बुकिंग की सुविधा उपलब्ध है।
भारतीय रेलवे में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ एवं अपने सुझाव दें
आप भारतीय रेल की सेवाओं से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं एवं अपने सुझाव दे सकते हैं। शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको ऑनलाइन पंजीकरण प्रपत्र भरना होगा। आप अपनी दर्ज शिकायत एवं अपने सुझावों की स्थिति भी जान सकते हैं। इसके लिए आपको शिकायतकर्ता का नाम, अपनी संपर्क संख्या, अपना ई-मेल, घटना की तिथि एवं संदर्भ संख्या की जानकारी देनी होगी।
अपने रेलवे टिकट के आरक्षण की स्थिति जानें
आप अपने रेलवे टिकट के आरक्षण की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। यह सेवा भारतीय रेल के द्वारा प्रदान की जा रही है। इसके लिए आपको अपने आरक्षित टिकट की पीएनआर संख्या बतानी होगी।
भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम के साथ ट्रेन टिकट बुक करें
इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) ट्रेन टिकट और अन्य संबंधित सेवाएं ऑनलाइन बुक करने की सुविधा प्रदान करता है। पंजीकृत उपयोगकर्ता ट्रेन टिकट बुकिंग, पीएनआर के लिए पूछताछ, सीट की उपलब्धता, ट्रेन/किराया आवास, टिकट रद्दीकरण, टिकट रिफंड, एसएमएस आदि जैसी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। रियायतों, नियमों, नीतियों, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न आदि से संबंधित जानकारी उपलब्ध है। एजेंटों के विवरण और एजेंटों के लिए योजनाएं भी प्रदान की गई हैं। मोबाइल एप्लिकेशन, फ्लाइट बुकिंग, होटल बुकिंग, आईआरसीटीसी टूर पैकेज के लिंक दिए गए हैं।
भारतीय रेल ई – प्रापण प्रणाली
भारतीय रेलवे ई - प्रोक्योरमेंट प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र के बारे में विवरण प्रदान किए गए हैं। ई - निविदा, ई - नीलामी, नए विक्रेता, नया बोलीदाता, आईआरईपीएस आदि की शर्तें और निबंध जैसे संबंधित लिंक प्राप्त करें।
भारतीय रेल गाड़ी पूछताछ प्रणाली
भारतीय रेल ट्रेन पूछताछ सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। प्रयोक्ता पीएनआर स्थिति, दो स्टेशनों के बीच ट्रेन, सीट उपलब्धता, किराया पूछताछ, इंटरनेट आरक्षण आदि के बारे में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। प्रमुख स्टेशनों, ट्रेन अनुसूची, तत्काल योजना, उन्नत यात्री की योजनाओं, एसएमएस सेवाओं आदि पर उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त करें।
पटना रेलवे भर्ती बोर्ड में किये गए आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें
पटना के रेलवे भर्ती बोर्ड में भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए किये गए आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उपयोगकर्ता श्रेणी, अपना नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि जैसी जानकारी प्रदान कर आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम देखें
आप भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के ऑनलाइन परिणाम यहाँ देख सकते हैं। प्रयोक्ता बोर्ड, इसकी चयन प्रक्रिया, रोजगार संबंधी नोटिस, परीक्षा के कार्यक्रम और आवेदन की स्थिति आदि के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।