सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय

4 सेवाएं

ओबीसी की केन्द्रीय सूची में जाति एवं समुदाय के नाम खोजें

  •   सूचनात्‍मक

आप ओबीसी की केन्द्रीय सूची में जाति एवं समुदाय के नाम खोज सकते हैं। यह सूची राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। आप “खोजें” वर्ग में जाति या समुदाय के नाम डालकर सूची में इसे खोज सकते हैं।

विकलांग व्यक्तियों के लिए आयुक्त से शिकायत दर्ज कराने मदद लें

  •   सूचनात्‍मक

सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग के अंतर्गत मुख्य आयुक्त (विकलांग व्यक्तियों के लिए) के दफ्तर में शिकायत दर्ज कराने संबंधी पूरी जानकारी उपलब्ध है। किसके पास पहुंचें, कैसे पहुंचें और कौन कौन से दस्तावेज लेकर जाएं आदि पूरी जानकारी यहां उपलब्ध है। राज्यों के आयुक्तों (विकलांग व्यक्तियों के लिए) की जानकारी भी यहां उपलब्ध है। आप विकलांग व्यक्तियों के लिए महत्वपूर्ण आदेश और नियमों की जानकारी भी यहां से ले सकते हैं।

विकलांग छात्र विभिन्न छात्रवृत्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

विकलांग छात्र विभिन्न छात्रवृत्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। यह सुविधा राष्ट्रीय विकलांग वित्त एवं विकास संघ के द्वारा प्रदान की जा रही है। विकलांग छात्र न्यास निधि एवं राष्ट्रीय निधि से संबंधित विभिन्न छात्रवृत्तियों के बारे में एवं इसके आवेदन की प्रक्रिया इत्यादि की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। आपकी सुविधा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रपत्र भी यहाँ उपलब्ध हैं।

श्रवण क्षमता की जाँच ऑनलाइन करें

  •   आंशिक रूप से ऑनलाइन

राष्‍ट्रीय अली यावर जंग श्रवण विकलांग संस्‍थान द्वारा श्रवण क्षमता जाँच करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी गई है। प्रयोक्‍ता श्रवण से संबंधित प्रश्‍नों का उत्तर देकर श्रवण क्षमता का ऑनलाइन परीक्षण कर सकते हैं। रेफरल सेवाओं से भी संबंधित जानकारी प्रदान की गई है। प्रयोक्‍ता व्‍यक्तिगत जानकारी प्रदान कर सेवा का नि:शुल्क लाभ उठा सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं