राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन - एनसीएच
उपभोक्ता मामलों के विभाग ने उपभोक्ताओं, केंद्र और राज्य सरकार की एजेंसियों, निजी कंपनियों, नियामकों, लोकपाल और कॉल सेंटर आदि जैसे सभी हितधारकों को एक मंच पर लाने के लिए एक एकीकृत शिकायत निवारण तंत्र (इनग्राम) के रूप में इस पोर्टल को लॉन्च किया है। पोर्टल उपभोक्ताओं के बीच उनके अधिकारों की रक्षा के लिए जागरूकता पैदा करने और उन्हें उनकी जिम्मेदारियों के बारे में सूचित करने में भी मदद करेगा। उपभोक्ता इस पोर्टल के माध्यम से अपनी शिकायतें ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। उपभोक्ता समस्याओं से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है।
कॉर्पोरेट मंत्रालय में अपने अंकीय हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र का ऑनलाइन पंजीकरण करवाएँ
आप कॉर्पोरेट मंत्रालय में अपने अंकीय हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र का पंजीकरण ऑनलाइन करवा सकते हैं। आप पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित दिशा-निर्देश यहाँ देख सकते हैं। निदेशक, प्रबंधक, सचिव एवं पेशेवरों के लिए अंकीय हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र के पंजीकरण प्रक्रिया की जानकारी यहाँ उपलब्ध है। अंकीय हस्ताक्षर प्रमाण-पत्र के पंजीकरण के पश्चात भूमिका जाँच की प्रक्रिया शुरू होती है। भूमिका जाँच की प्रक्रिया पूरी होने के पश्चात इस बात की जाँच की जाती है कि ई-प्रपत्र पर किया गया हस्ताक्षर सही व्यक्ति का है या नहीं।
कॉर्पोरेट मंत्रालय में दर्ज कराये गए अपनी शिकायत की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें
आप कॉर्पोरेट मंत्रालय में दर्ज कराये गए अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में ऑनलाइन पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको शिकायत संख्या (एसआरएन), प्रारंभ तिथि एवं अंतिम तिथि की जानकारी देनी होगी।
निदेशक पहचान संख्या के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
आप निदेशक पहचान संख्या के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया से संबंधित दिशा-निर्देश यहाँ दिए गए हैं। आवेदन करने हेतु सभी आवश्यक प्रपत्र भी यहाँ उपलब्ध हैं। आप निदेशक पहचान संख्या के लिए किये गए अपने आवेदन की स्थिति यहाँ ऑनलाइन देख सकते हैं।
कॉर्पोरेट मंत्रालय में अपनी शिकायत दर्ज करवाएँ
आप कॉर्पोरेट मंत्रालय में अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको एक प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको अपना नाम, अपने देश एवं शहर का नाम, अपनी कंपनी का नाम, शिकायत की श्रेणी एवं इसका पूर्ण विवरण देना होगा।
कॉर्पोरेट मामलों के मंत्रालय में अपने व्यापार से संबंधित प्रश्न पूछें
नैगम कार्य मंत्रालय के द्वारा व्यापार से संबंधित प्रश्न पूछने की सुविधा उपलब्ध कराई गई है। मंत्रालय को कंपनी के व्यापार के मामलों से संबंधित अपने प्रश्न ऑनलाइन भेजे जा सकते हैं। उपयोगकर्ता को प्रश्न पूछने के लिए नाम, शिकायत की प्रकृति, कंपनी विवरण जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी।
कंपनी या सीमित देयता साझेदारी (एलएलपी) के नाम खोजें
आप कंपनी या सीमित देयता साझेदारी (एलएलपी) के नाम यहाँ ऑनलाइन खोज सकते हैं। इसके लिए आपको कंपनी का नाम एवं इसके कार्य-क्षेत्र की जानकारी देनी होगी।
आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने संबंधी जानकारी प्राप्त करें
आप आधार कार्ड के लिए अपना पंजीकरण करवाने संबंधी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण के द्वारा प्रदान की जा रही है। आप आधार कार्ड पंजीकरण की प्रक्रिया, इससे संबंधित आवश्यक प्रलेखों एवं आधार पंजीकरण केंद्रों की सूची इत्यादि की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। पहचान-पत्र एवं आवासीय पते के प्रमाण के लिए मान्य प्रलेखों की सूची यहाँ दी गई है।
नैदानिक संस्थान की स्थापना हेतु अनंतिम प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन करें
आप नैदानिक स्थापना (पंजीकरण एवं नियमन) अधिनियम, 2010 के अंतर्गत नैदानिक संस्थान की स्थापना हेतु अनंतिम प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पंजीकरण प्रपत्र भरना होगा जिसके तीन चरण होंगें। पहले आपको अपना प्रयोक्ता नाम एवं पासवर्ड बनाना होगा जिसके पश्चात आपको यहाँ लॉग इन कर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। पंजीकरण करवाने के पश्चात आप अपना अनंतिम प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप यहाँ उपलब्ध निर्देशिका भी देख सकते हैं।
पंजीकृत डॉक्टर आपके मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया प्रमाणपत्र को सत्यापित करते हैं
पंजीकृत डॉक्टर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) प्रमाणपत्र को ऑनलाइन सत्यापित करते हैं। उपयोगकर्ता भारतीय या विदेशी योग्यता के लिए अनंतिम या स्थायी प्रमाणपत्र जैसे प्रमाणपत्र के प्रकार का चयन करके और प्रमाणपत्र संख्या दर्ज करके विवरण सत्यापित कर सकते हैं।