पेंशन गणनाओं के साथ अपनी पेंशन की जाँच करें

पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग द्वारा प्रदान की पेंशन गणनाओं के माध्यम से अपनी पेंशन की गणना करें। 2006 के पश्चात केंद्र सरकार के पेंशनरों से उनकी मूल पेंशन, परिवार पेंशन और रूपान्तरित पेंशन की गणना कर सकते हैं। छठवें सीपीसी के आधार पर 2006 के पूर्व पेंशनरों के लिए उपदान गणक और संशोधित पेंशन कैलक्यूलेटर भी दिया जाता है। मूलभूत पेंशन, परिवारिक पेंशन और 2006 के पश्चात पेंशनरों के लिए रूपान्तरित ग्रेच्युटी कैलक्यूलेटर और पेंशन गणक उपलब्ध हैं। महंगाई राहत कैलक्यूलेटर भी प्रयोक्ताओं के लिए प्रदान किया जाता है।

पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ की सूचना

  •   सूचनात्‍मक

प्रयोक्‍ता पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ के कार्यों पर जानकारी प्रदान की गई है।  पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ में जानकारी प्राप्त करें, कार्मिक मंत्रालय, पेंशन, पेंशन विभाग शिकायत प्रकोष्‍ठ, पेंशन शिकायत प्रकोष्‍ठ, पेंशन शिकायतों पर मीडिया, लोक शिकायत

पेंशन विभाग और पेंशनर्स कल्याण

  •   सूचनात्‍मक

कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त करें। संगठन के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। विभाग की भूमिका और जिम्मेदारी की जानकारी भी दी जाती है। प्रयोक्‍ता को भी कार्मिक और प्रशिक्षण और अधिक जानकारी के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के विभाग के लिंक का उपयोग कर सकते हैं।