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सरकारी कर्मचारी अपने पहचान-पत्र के लिए गृह मंत्रालय में आवेदन करें

केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारी अपने पहचान-पत्र के लिए गृह मंत्रालय में आवेदन कर सकते हैं। केंद्र-शासित प्रदेशों, संलग्न/अधीनस्थ कार्यालयों, उपक्रम और स्वायत्त निकायों में कार्यरत कर्मचारी भी यहाँ अपना आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको अपने व्यक्तिगत एवं पेशेवर जानकारियाँ, जैसे - अपना नाम, पता, पद एवं वेतन-क्रम इत्यादि का विवरण देना होगा।

गृह मंत्रालय

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गृह मंत्रालय विभिन्न प्रकार के दायित्वों का निर्वहन करता है जिनमें देश की आंतरिक सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, केंद्र-राज्य संबंध, संघ राज्य क्षेत्रों का प्रशासन, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का प्रबंधन, आपदा प्रबंधन आदि महत्वपूर्ण हैं।

राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल

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यह पोर्टल साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए पीड़ितों / शिकायतकर्ताओं को सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह पोर्टल केवल साइबर अपराधों से संबंधित शिकायतों, विशेष रूप से महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों के लिए है। इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायतों को कानून प्रवर्तन एजेंसियों / पुलिस द्वारा शिकायतों में उपलब्ध सूचना के आधार पर निपटाया जाता है। त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करते समय सही और सटीक विवरण प्रदान करना अनिवार्य है।

संसद प्रश्न के उत्तर - गृह मंत्रालय

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गृह मंत्रालय संसद के बजट, मानसून और शीतकालीन सत्र के दौरान लोकसभा और राज्यसभा में साझा किए गए प्रश्नों और उत्तरों प्रदान करता है

ऑनलाइन सत्यापन पर्ची

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गृह मंत्रालय सत्यापन स्लिप के लिए मांग की ऑनलाइन प्रस्तुत करने में सक्षम बनाता है

पद्म पुरस्कारों का ऑनलाइन नामांकन

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गृह मंत्रालय ने पद्म पुरस्कारों के लिए पात्र व्यक्तियों के लिए नागरिकों से नामांकन आमंत्रित किए हैं