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दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (ऑपरेटर) के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी देखें
आप विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी यहाँ देख सकते हैं। इसके लिए आपको दूरसंचार सेवा प्रदाता का नाम, संबंधित जिले एवं राज्य के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आप प्राधिकरण का पता, ई-मेल, फ़ोन नंबर एवं फैक्स नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें
आप विभिन्न सरकारी एवं निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्रों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको राज्य एवं जिले का नाम और दूरसंचार सेवा प्रदाता के नाम जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी। आप शिकायत केंद्रों का नाम, पता एवं टेलीफोन नंबर इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
दिल्ली लैंडलाइन ग्राहकों के लिए ऑनलाइन एमटीएनएल टेलीफोन बिलों का भुगतान
एमटीएनएल लैंडलाइन टेलीफोन बिल ऑनलाइन भुगतान करें। प्रयोक्ता दिल्ली में एमटीएनएल लैंडलाइन नंबर वाले भुगतान करने के लिए लॉगिन या रजिस्टर करने के लिए होगा। बिल भुगतान सेवा पर सूचना दी गई है। भुगतान संबंधी समस्याओं के बारे में शिकायत का पंजीकरण किया जा सकता है।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के टेलीफोन एवं मोबाइल बिल ऑनलाइन देखें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के टेलीफोन एवं मोबाइल बिल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप टेलीफोन,मोबाइल और खाता नंबर जैसी जानकारी प्रदान कर बिल देख सकते हैं, उसे डाउनलोड कर सकते हैं और या मुद्रित करा सकते हैं। आप मासिक बिल देख सकते हैं।
अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी)
सेवा प्राप्त करें अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी)
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आपको ऑनलाइन शिकायत करने के लिए टेलीकॉम क्षेत्र का चयन करना होगा और अपना नाम,पता और शिकायत से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।
डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज कराएँ
आप डाक विभाग में डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। पार्सल खोने, पैसे के वापस नहीं मिलने, पावती रसीद नहीं मिलने, डाक के नहीं मिलने या अनजान डाक मिलने संबंधी शिकायत आप यहाँ दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें संचालन का प्रकार, शिकायत के प्रारूप, सञ्चालन की तारीख, सञ्चालन का विवरण एवं नियत डाक घर, भेजने वाले का नाम एवं पता इत्यादि का विवरण देना होगा। प्रपत्र में विभिन्न राज्यों एवं जिलों में स्थित डाक घरों को चुनने का विकल्प भी दिया गया है ताकि प्रयोक्ता को प्रपत्र भरने में आसानी हो सके।
एक सरकारी अधिकारी के साथ एक नियुक्ति करें
उपयोगकर्ता नियुक्ति अनुरोध के लिए रजिस्टर करने के लिए विवरण / जनसांख्यिकी भर दिया। उपयोगकर्ता अपने पंजीकरण के विवरण के साथ एक एसएमएस और ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने मोबाइल / ईमेल / त्वरित पंजीकरण अगली बार के लिए आधार का उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ता नियुक्ति के संबंध में की स्थिति की जाँच।
हरियाणा: सरकारी ई-मेल सेवा के तहत नीतियां
भारत सरकार की ई-मेल पॉलिसी,ई-मेल खाता प्रबंधन और प्रभावी ई-मेल उपयोग के लिए दिशानिर्देश,भारत सरकार की ई-मेल पॉलिसी की राजपत्र अधिसूचना, भारत सरकार के आईटी संसाधनों के उपयोग पर नीति,सरकारी नेटवर्क पर आईटी उपकरणों के उपयोग के लिए दिशानिर्देश,भारत सरकार के आईटी संसाधनों के उपयोग पर नीति की राजपत्र अधिसूचना,ई-मेल पते के स्वरूप पर एनआईसी पॉलिसी,ईमेल सेवाओं और उपयोग नीति,पासवर्ड नीति,उपयोगकर्ता के लिए सुरक्षा नीति,सेवा स्तर समझौता,वितरण सूची सेवाओं के लिए नीति
एनआईसी ई-मेल सेवाएं
ईमेल से संबंधित सेवाओं में नए ईमेल खाते बनाना, निष्क्रिय खातों को सक्रिय करने, पासवर्ड रिसेट करने, आईएमएपी समर्थ सुविधाओं आदि जैसे विभिन्न क्षेत्र शामिल हैं। केंद्र सरकार की यह प्रणाली हरियाणा सरकार के लाभ के लिए लागू की जा रही है । प्रयोक्ताओं को तकनीकी सहायता तथा हैंडलिंग सर्विस डैस्क/हेल्पडैस्क मामले भी इस प्रणाली का हिस्सा है। ई-मेल एकाउंट देखने के लिए वेबसाइट https://mail.gov.in पर जाते हैं। नए एकाउंट खोलने, आईएमएपी समर्थित सेवाओं आदि जैसी सेवाओं के लिए प्रयोक्ता को ‘डाउनलोड फॉर्म’ के अंतर्गत दिए गए ऑनलाइन प्रपत्र को भरना होता है। सभी औपचारिकताओं के बाद भरा गया प्रपत्र आवश्यक कार्रवाई हेतु हमें भेजा जाना होता है।