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ओडिशा सूचना आयोग, ओडिशा के साथ अपनी रसीद संख्या / शिकायत / द्वितीय अपील स्थिति की जांच करें
ओडिशा सूचना आयोग के पास ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराएं। आप सूचना के अधिकार के बारे में दिए गए आवेदन को लेकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको विभाग, अफसर या लोक अधिकारी का चयन करना होगा। आपको शिकायत का विवरण, जन सूचना अधिकारी और प्रथम अपीलीय प्राधिकारी का विवरण भी देना होगा। इसके अलावा शिकायतकर्ता का नाम, पता, ईमेल पता, संपर्क सूत्र आदि की जानकारी भी आवश्यक है। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको संबंधित दस्तावेजों की प्रतियां भी उपलब्ध करानी होगी।
एक सरकारी अधिकारी के साथ एक नियुक्ति करें
उपयोगकर्ता नियुक्ति अनुरोध के लिए रजिस्टर करने के लिए विवरण / जनसांख्यिकी भर दिया। उपयोगकर्ता अपने पंजीकरण के विवरण के साथ एक एसएमएस और ईमेल प्राप्त होगा। उपयोगकर्ता अपने मोबाइल / ईमेल / त्वरित पंजीकरण अगली बार के लिए आधार का उपयोग कर सकता है। उपयोगकर्ता नियुक्ति के संबंध में की स्थिति की जाँच।
डाक से भेजे गये सामानों की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें
आप डाक से भेजे गये सामानों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक के माध्यम से डाक भेजने के बाद एक नंबर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने भेजे गये डाक की स्थिति के बारे में ऑनलाइन जान सकते हैं। डाक से संबंधित सारी जानकारियाँ नियमित अंतराल पर समसामयिक की जाती है ताकि आप अपने डाक की स्थिति एवं जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं
केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।
पंजीकरण/वार्षिक - भारत के समाचार पत्रों के रजिस्ट्रार के पास दाखिल करना
भारतीय समाचार पत्रों के पंजीयक के पास समाचार पत्रों के पंजीयन से संबंधित मामले जैसे कि नए आवेदन, पुनरीक्षित या प्रतिलिपि संबंधित मामलों आदि से संबंधित आवेदन की स्थिति की जानकारी हासिल करें। शीर्षक के विशिष्ट क्रमांक या फिर पंजीयन क्रमांक से आप यह जानकारी हासिल कर सकते हैं।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में दर्ज अपनी शिकायत की स्थिति जानें
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के साथ पंजीकृत शिकायत की स्थिति की जाँच करें। विस्तृत जानकारी देखने के लिए आपको अपना शिकायत पंजीकरण नंबर और शिकायतकर्ता का नाम प्रदान करना होगा।
जनसंपर्क विभाग, मध्य प्रदेश द्वारा उपलब्ध कराए गए समाचार प्रकाशन विवरण देखें
मध्य प्रदेश जनसंपर्क निदेशालय द्वारा उपलब्ध कराए गए नवीनतम और सभी प्रकार के समाचार प्रकाशन देखें। उपयोगकर्ता समाचार पत्र, समाचार श्रेणी, विभाग जैसी श्रेणी का चयन कर सकते हैं और समाचार खोजने के लिए कीवर्ड लिख सकते हैं।
ऑनलाइन भारत संचार निगम लिमिटेड लैंडलाइन और मोबाइल बिल देखें
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) मोबाइल या लैंडलाइन बिल ऑनलाइन देखें। उपयोगकर्ता अपना लैंडलाइन या मोबाइल नंबर और खाता नंबर दर्ज करके अपने बीएसएनएल टेलीफोन बिल को देख, डाउनलोड या प्रिंट कर सकते हैं। इस सुविधा के तहत मासिक बिल देखा जा सकता है.
एमटीएनएल के लैंडलाइन बिलों का भुगतान करें और देखें, दिल्ली
दिल्ली में एमटीएनएल ग्राहक एमटीएनएल पोर्टल के माध्यम से अपने लैंडलाइन और ब्रॉडबैंड बिल ऑनलाइन देख और भुगतान कर सकते हैं। सेवा क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान का समर्थन करती है, और उपयोगकर्ताओं को अपने रिकॉर्ड के लिए डुप्लिकेट बिल देखने और प्रिंट करने की अनुमति देती है।
मेरी सरकार: नागरिकों के लिए सरकार से जुड़ने और सुशासन के लिए अपना योगदान प्रदान करने का एक मंच
मेरी सरकार प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को देश की शासन प्रक्रिया में एक आवाज़ प्रदान करता है। मेरी सरकार विभिन्न कार्रवाई योग्य कार्यों को सुविधाजनक बनाता है जहां नागरिक भाग ले सकते हैं और देश की शासन निर्णय लेने की प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा बन सकते हैं। नागरिक चर्चा में भाग ले सकते हैं, पीएम के मन की बात के लिए सुझाव प्रस्तुत कर सकते हैं, रचनात्मक गतिविधियां (लोगो डिजाइन, योजनाओं का नाम तय करना, लेआउट डिजाइन इत्यादि), वार्ता (वर्तमान शासन विषय और पहल), पोल, ब्लॉग लेखन, इनोवेट (चुनौती) मंच) और प्रश्नोत्तरी।