कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय

13 सेवाएं

राष्ट्रीय औद्यानिकी समिति के व्यावसायिक औद्यानिकी योजना में आशय-पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप राष्ट्रीय औद्यानिकी समिति के व्यावसायिक औद्यानिकी योजना में आशय-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपको एक ऑनलाइन आवेदन-पत्र भरना होगा जिसमें आपको अपना व्यक्तिगत विवरण, परियोजना एवं फसलों का विवरण इत्यादि देना होगा। आवेदन शुल्क का भुगतान आप ऑनलाइन कर सकते हैं। आवेदन-पत्र एवं इसका शुल्क सफलतापूर्वक भरने के बाद आपको अपने आवेदन-पत्र की एक प्रति निकालनी होंगी एवं इसे सभी आवश्यक आलेखों के साथ एक महीने के अन्दर राष्ट्रीय औद्यानिकी समिति में जमा कराना होगा।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जिलों के लिए कृषि सलाहकार सेवा बुलेटिन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के कृषि मौसम प्रभाग द्वारा विभिन्न जिलों के कृषि सलाहकार सेवा बुलेटिन देखें। प्रयोक्ता राज्य और संबंधित जिले के नाम का चयन करके बुलेटिन देख सकते हैं। तिथि वार सलाहकार बुलेटिन में अंग्रेजी के साथ ही क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्ध है।

पशुपालन डेयरी और मत्स्य पालन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट

  •   सूचनात्‍मक

कृषि मंत्रालय के अंतर्गत पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन (डीएडीएफ) विभाग पशुधन, डेयरी विकास और मत्स्य पालन से संबंधित मुद्दों के लिए जिम्मेदार है। पशुधन जनगणना फ़ीड, और चारा योजना, प्रजनन फार्मों, भैंस बछड़ों लिए विकास योजनाओं, सूअर, खरगोश, आदि के रूप में पशुपालन के क्षेत्र में योजनाओं पर सूचना उपलब्ध है। योजना की गहन डेयरी विकास कार्यक्रम (आईडीडीपी), डेयरी उद्यमिता विकास योजना आदि में डेयरी विकास पर विवरण उपलब्ध हैं। प्रयोक्‍ता अंतर्देशीय मत्स्य पालन के विकास के रूप में इस प्रकार मत्स्य पालन से संबंधित योजनाओं और जलीय कृषि, मत्स्य प्रशिक्षण और विस्तार के बारे में जानकारी पाने के लिए देखें। अधिनियमों पर संबंधित जानकारी व्यापार, आयात प्रक्रिया, सूचनाएं आदि उपलब्ध है। स्वाइन फ्लू और विभिन्न दिशा निर्देशों, रिपोर्ट, प्रपत्रों, अधिनियमों और नियम, निविदाओं, पशुपालन, डेयरी और मत्स्य पालन से संबंधित आंकड़ों से अलावा पक्षी फ्लू जैसे रोगों पर जानकारी प्रदान की गई है।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं