स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

40 सेवाएं

ई-रक्तकोष - ब्लड बैंक स्टॉक उपलब्धता

  •   सूचनात्‍मक

ई-रक्तकोष ब्लड बैंक स्टॉक उपलब्धता के बारे में जानकारी प्रदान करता है।

केंद्रीय ड्रग्स मानक नियंत्रण संगठन- दवा / उपकरण अनुमोदन के बारे में जानकारी

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केंद्रीय ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गनाइजेशन विशिष्ट श्रेणियों के ड्रग्स जैसे रक्त और रक्त उत्पादों, आई वी फ्लूड्स, वैक्सीन और सेरा के लाइसेंस के अनुमोदन की सुविधा प्रदान करता है। आवेदक आयात और पंजीकरण, चिकित्सा उपकरणों और डायग्नोस्टिक्स, टेस्ट लाइसेंस, कॉस्मेटिक्स, एथिक्स कमेटी के तहत अनुमति के लिए आवेदन कर सकते हैं।

प्रजनन और बाल स्वास्थ्य - अपने स्वास्थ्य रिकॉर्ड को जानिए

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

प्रजनन और बाल स्वास्थ्य का रेडी रेकनर प्रसव की अपेक्षित तिथि, शिशु और गर्भवती महिलाओं के लिए टीकाकरण अनुसूची एवं प्रत्येक टीकाकरण सत्र के बारे में जानकारी प्रदान करता है

भारतीय नर्सिंग काउंसिल - नर्सिंग कार्यक्रम

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय नर्सिंग काउंसिल नर्स, मिडवाइव्स और स्वास्थ्य आगंतुकों के लिए मानक प्रशिक्षण प्रदान करती है। उम्मीदवार नर्सिंग कार्यक्रम के प्रकार के बारे में जानकारी देख सकते हैं।

सीजीएचएस डिस्पेंसरी के लिए ऑनलाइन अपॉइंटमेंट

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्रीय सरकार स्वास्थ्य योजना के लाभार्थियों के लिए डिस्पेंसरी में अपॉइंटमेंट की सुविधा प्रदान की गयी है। उपयोगकर्ता मोबाइल ओटीपी के माध्यम से लाभार्थी आईडी का इस्तेमाल कर खुद को सत्यापित कर के डिस्पेंसरी और अपॉइंटमेंट की तिथि / समय का चयन कर सकते हैं। अपॉइंटमेंट की पुष्टि एसएमएस के माध्यम से दी जाती है। उपयोगकर्ता प्रदान किए गए अपॉइंटमेंट आईडी का उपयोग करके प्रिंटआउट ले सकते हैं या अपॉइंटमेंट को रद्द कर सकते हैं।

स्वस्थ भारत पोर्टल पर पंजीकृत करें

  •   आंशिक रूप से ऑनलाइन

स्वस्थ भारत विश्व स्तर पर रहने वाले भारतीय मूल के चिकित्सकों को एक समन्वित तरीके से भारतीयों के जीवन और स्वास्थ्य की स्थिति के स्तर में सुधार के लिए भारत सरकार के उद्देश्यों का समर्थन करने के लिए सक्षम करेगा। उपयोगकर्ता स्वस्थ भारत मिशन और इसके उद्देश्यों के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की राज्यों में स्थिति जानें

  •   सूचनात्‍मक

राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना की राज्यवार स्थिति का ऑनलाइन आंकलन करें। आप लाभार्थियों के पंजीयन के बारे में जानकारी राज्य का नाम का चयन कर, ले सकते हैं। इसके अलावा जिले का नाम, नीति का वर्ष, किश्त, नामांकन प्रारंभ तिथि, कुल लक्ष्य किए गए परिवार और नामांकित अस्पतालों के बारे में भी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

चिकित्सा महाविद्यालयों में शिक्षकों के बारे में जानकारी लें

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त चिकित्सा महाविद्यालय के शिक्षकों की जानकारी ऑनलाइन हासिल करें। आप शिक्षकों की जानकारी उनके नाम के आधार पर ले सकते हैं। आपको उनके बारे में पूरी जानकारी जैसे की पंजीयन क्रमांक, प्रदेश और महाविद्यालय, हासिल हो जाएगी।

भारतीय चिकित्सा परिषद में पंजीकृत चिकित्सकों की जानकारी लें

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय चिकित्सा परिषद में पंजीकृत चिकित्सकों की जानकारी भारतीय चिकित्सा पंजीयन प्रणाली के माध्यम से ऑनलाइन लें। आप पंजीकृत डॉक्टर की जानकारी उनका नाम, पंजीयन संख्या और राज्य चिकित्सा परिषद से पंजीयन के वर्ष के आधार पर ले सकते हैं। आप चिकित्सक का नाम, शैक्षणिक योग्यता, विश्वविद्यालय का नाम, पता, पंजीयन क्रमांक, तिथि और साल की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त महाविद्यालय औऱ पाठ्यक्रम की जानकारी लें

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय चिकित्सा परिषद द्वारा मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों और पाठ्यक्रमों की जानकारी हासिल करें। आप पाठ्यक्रम का नाम, स्थिति, प्रबंधन, राज्य, विश्वविद्यालय और महाविद्यालय आदि के नाम से विभिन्न पाठ्यक्रमों और महाविद्यालयों के बारे में जानकारी ले सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं