स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय

40 सेवाएं

चिकित्सा सलाहकार समिति द्वारा सीट आवंटन की ऑनलाइन प्रक्रिया के बारे में जानें

  •   सूचनात्‍मक

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत चिकित्सा सलाहकार समिति के माध्यम से स्नातकोत्तर और पूर्व स्नातक के लिए चिकित्सा और दंत शाखाओं में ऑनलाइन सीट आवंटन प्रक्रिया के बारे में जानें। आपको राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा, स्नातकोत्तर और पूर्व स्नातक की परामर्श प्रक्रिया, प्रवेश कार्यक्रम और भाग लेने वाले संस्थानों से संबंधित जानकारी मिल सकेगी।

नैदानिक ​​संस्थान की स्थापना हेतु अनंतिम प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप नैदानिक स्थापना (पंजीकरण एवं नियमन) अधिनियम, 2010 के अंतर्गत नैदानिक ​​संस्थान की स्थापना हेतु अनंतिम प्रमाण-पत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक पंजीकरण प्रपत्र भरना होगा जिसके तीन चरण होंगें। पहले आपको अपना प्रयोक्ता नाम एवं पासवर्ड बनाना होगा जिसके पश्चात आपको यहाँ लॉग इन कर पंजीकरण के लिए आवेदन करना होगा। पंजीकरण करवाने के पश्चात आप अपना अनंतिम प्रमाण-पत्र प्राप्त कर सकते हैं। इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ उठाने के लिए आप यहाँ उपलब्ध निर्देशिका भी देख सकते हैं।

भारतीय चिकित्सा परिषद् द्वारा निर्गत प्रमाण-पत्र की प्रमाणिकता की जाँच करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारतीय चिकित्सा परिषद् द्वारा निर्गत प्रमाण-पत्र की प्रमाणिकता की जाँच कर सकते हैं। इसके लिए आपको प्रमाण-पत्र के प्रकार, जैसे – भारतीय या विदेशी उपाधियों के लिए अस्थाई या स्थाई प्रमाण-पत्र, का चयन करना होगा एवं प्रमाण-पत्र संख्या बतानी होगी।

खाद्य-सामग्री का व्यापार करने हेतु लाइसेंस पाने के लिए आवश्यक पात्रता संबंधी जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप खाद्य-सामग्री का व्यापार करने हेतु लाइसेंस पाने के लिए आवश्यक पात्रता संबंधी जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के द्वारा प्रदान की जाती है। आवश्यक पात्रता संबंधी जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपना पता, राज्य एवं जिले का नाम बताना होगा। अगर आप कई जगहों के लिए पात्रता संबंधी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रत्येक जगह/इकाई का नाम अलग-अलग भरना होगा।

खाद्य सुरक्षा एवं भारतीय मानक प्राधिकरण के अंतर्गत लाइसेंस पाने अथवा पंजीकरण के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप लाइसेंस एवं पंजीकरण प्रणाली के द्वारा खाद्य सुरक्षा एवं भारतीय मानक प्राधिकरण के अंतर्गत लाइसेंस पाने अथवा अपना पंजीकरण करवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन भर सकते हैं। इसके लिए आपको उस राज्य के नाम का चयन करना होगा जहाँ इस प्राधिकरण का परिसर स्थित हो।

केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के प्लास्टिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्र सरकार के नए कर्मचारी या केंद्र सरकार से पेंशन पाने वाले व्यक्ति केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के प्लास्टिक कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा। केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी जो पहले से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं लेकिन अगर आपके पास प्लास्टिक कार्ड नहीं है तो आप प्लास्टिक कार्ड के लिए यहाँ आवेदन कर सकते हैं।

केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के लिए ऑनलाइन सेवा पोर्टल

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना का लाभ उठाने वाले लोगों एवं कल्याण केन्द्रों के लिए अपनी ऑनलाइन पोर्टल सेवा शुरू की है, जहाँ आप लॉग इन कर केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के लाभों एवं अपने कार्ड की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के प्लास्टिक कार्ड एवं प्राण रक्षक औषधियों की जानकारी भी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। आप यहाँ केंद्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के प्लास्टिक कार्ड के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं एवं अपने चिकित्सा संबंधी दावों की स्थिति भी जान सकते हैं।

केन्द्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी के लिए प्रतिपूर्ति दावे के स्थिति की ऑनलाइन जानकारी

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना के लाभार्थी अब अपने प्रतिपूर्ति दावे के स्थिति की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं। अपना केन्द्रीय सरकारी स्वास्थ्य योजना लाभार्थी संख्या एवं दावा संख्या भरने के पश्चात आप अपने चिकित्सा-संबंधी दावे की जानकारी हासिल कर सकते हैं।

जिलों के आधार पर जनसंख्या स्थिरता कोष की स्वास्थ्य सुविधाओं से संबंधित आंकड़ो की जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप जीआईएस नक्शे एवं सूचकांक की मदद से जिला स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाओं के आंकड़े देख सकते हैं। यह सुविधा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के जनसंख्या स्थिरता कोष द्वारा प्रदान की जा रही है। आप जिलों के नक़्शे, स्वास्थ्य सेवा केन्द्रों एवं अस्पतालों के स्थान की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। अन्य जानकारियाँ, जैसे - गर्भनिरोधक व्यापकता दर, पांच वर्ष की उम्र से नीचे की बाल मृत्यु दर, उन महिलाओं का प्रतिशत जिनके तीन या उससे अधिक बच्चे हों, देश में किसी जिला का समग्र क्रम इत्यादि भी यहाँ उपलब्ध हैं।

भारतीय फार्माकोपिया आयोग की वेबसाइट देखें

  •   सूचनात्‍मक

भारतीय फार्माकोपिया आयोग (आईपीसी) स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली स्वायत्त संस्था है जो देश में दवाओं से संबंधित मानक निर्धारित करने के लिए ज़िम्मेदार हैं। मोनोग्राफ शामिल करने और बहिष्करण के मानदंड, आईपी मोनोग्राफ का विकास, मोनोग्राफ के स्वरूपण संबंधी निर्देश, आईपी के मूल्यांकन संबंधी प्रक्रिया, आईपी का डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क आदि इंडियन फार्माकोपिया (आईपी) के विवरण प्रदान किये गए हैं। प्रयोक्ताि आईपी रेफेरेंस स्पेक्ट्रा, आईपी रेफेरेंस सब्सटांस(आईपीआरएस), आईपी अनुमति, आईपी से संबंधित प्रश्नप, भारत की राष्ट्रीय सूत्र सहिंता (एनएफआई), भारतीय फार्माकोपिया प्रयोगशाला (आईपीएल), नई दवाओं की गुणवत्ता जानने के लिए परिक्षण इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान की गई है। आयोग के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफएक्यू) भी उपलब्ध कराए गए हैं। आप कार्यक्रमों, निविदा दस्तावेजों, सूचना का अधिकार अधिनियम (आरटीआई), संपर्क विवरण, समाचार और आईपीसी संबंधी लेख इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं