रेल मंत्रालय

21 सेवाएं

एसएमएस के माध्यम से टिकट बुक करें

  •   सूचनात्‍मक

पंजीकृत उपयोगकर्ता (भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड) अब एसएमएस सुविधा द्वारा या मैन्यु आधारित डायलिंग सेवा के माध्यम से अपने रेल टिकट बुक करा सकते हैं। एसएमएस के द्वारा टिकट बुक करने के लिए उपयोगकर्ताओं को यात्रा की तिथि, श्रेणी, ट्रेन नंबर और व्यक्तिगत विवरण जैसी जानकारी टिकट बुक करने के लिए एक निर्धारित प्रारूप में भेजनी होगी। इसके बाद उपयोग्कर्ता को एसएमएस द्वारा सीट की उपलब्धता के बारे में जानकारी दी जाएगी। दूसरे एसएमएस के द्वारा टिकट के मूल्य का भुगतान किया जा सकता है। टिकट मूल्य के भुगतान के लिए दो विकल्प प्रदान किये गए हैं। इसके बाद आपको आईआरसीटीसी द्वारा बुकिंग पुष्टिकरण एसएमएस भेजा जायेगा। रेल सम्बन्धी आरक्षण, इसकी पुष्टि एवं भुगतान के बारे में भी जानकारी दी गई है।

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड के माध्यम से रेल टिकट बुक करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग और अन्य संबंधित सेवाएं प्रदान करता है। पंजीकृत उपयोगकर्ता रेल टिकट बुकिंग, पीएनआर सम्बन्धी पूछताछ, सीट उपलब्धता, ट्रेन / किराया, टिकट रद्दीकरण, टिकट वापसी, एसएमएस आदि जैसी सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रियायत, नियमों, नीतियों, पूछे जाने वाले प्रश्न आदि के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। एजेंट का विवरण और एजेंट के लिए योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की गई है। मोबाइल एप्लीकेशन, हवाई यात्रा के लिए बुकिंग, होटल बुकिंग, आईआरसीटीसी यात्रा पैकेज के लिए लिंक भी प्रदान किये गए हैं।

भारतीय रेल ई – प्रापण प्रणाली

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय रेलवे ई - प्रोक्योरमेंट प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। रेलवे सूचना प्रणाली केंद्र के बारे में विवरण प्रदान किए गए हैं। ई - निविदा, ई - नीलामी, नए विक्रेता, नया बोलीदाता, आईआरईपीएस आदि की शर्तें और निबंध जैसे संबंधित लिंक प्राप्‍त करें।

भारतीय रेल गाड़ी पूछताछ प्रणाली

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय रेल ट्रेन पूछताछ सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करें। प्रयोक्‍ता पीएनआर स्थिति, दो स्टेशनों के बीच ट्रेन, सीट उपलब्धता, किराया पूछताछ, इंटरनेट आरक्षण आदि के बारे में जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। प्रमुख स्टेशनों, ट्रेन अनुसूची, तत्‍काल योजना, उन्नत यात्री की योजनाओं, एसएमएस सेवाओं आदि पर उपलब्धता के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

पटना रेलवे भर्ती बोर्ड में किये गए आवेदन की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पटना के रेलवे भर्ती बोर्ड में भारतीय रेलवे में भर्ती के लिए किये गए आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें। उपयोगकर्ता श्रेणी, अपना नाम, पिता का नाम और जन्मतिथि जैसी जानकारी प्रदान कर आवेदनों की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा घोषित परिणाम देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भोपाल रेलवे भर्ती बोर्ड द्वारा आयोजित विभिन्न परीक्षाओं के ऑनलाइन परिणाम यहाँ देख सकते हैं। प्रयोक्‍ता बोर्ड, इसकी चयन प्रक्रिया, रोजगार संबंधी नोटिस, परीक्षा के कार्यक्रम और आवेदन की स्थिति आदि के बारे जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय रेलवे द्वारा रेल के चलने की जानकारी

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

ट्रेन चलने की सूचना भारतीय रेलवे द्वारा एक दी जाने वाली सेवा है। प्रयोक्‍ता रद्द की गई या हटाई गई गाड़ियों की जाँच करें और भी गाड़ी संख्या या रेलगाड़ी नाम डाल कर उसकी स्थिति जान सकते हैं। ट्रेन के आगमन, प्रस्थान, समय-सारणी, गाड़ियों के गुजरने के विवरण, पर्यटक सूचना आदि भी उपलब्ध हैं। यात्री जानकारी के लिए लिंक, आरक्षण पूछताछ, किराए, विशेष गाड़ियां, आदि अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्‍न पूछें और प्रतिक्रिया भेजें।

भारतीय रेलवे की रेलगाड़ियों की समय तालिका ऑनलाइन देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय रेलवे की रेलगाड़ियों की समय सारणी प्राप्त करें। प्रयोक्ता रेल के नाम के पहले तीन अक्षर या रेल नंबर प्रदान करके उस रेलगाड़ी के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। रेलगाड़ी का नाम, रेलगाड़ी नंबर, स्रोत स्टेशन, रेलगाड़ी के परिचालन के दिन, गंतव्य आदि के बारे में जानकारी प्रदान की गई है।

भारतीय रेल उन्‍नत यात्री की सूची

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय रेल एक योजना शुरू की है, एक प्रायोगिक आधार पर पूरा किराया उन्नयन उपलब्ध खाली आवास के खिलाफ अगले उच्च वर्ग के लिए प्रतीक्षा सूची के यात्रियों का भुगतान। प्रयोक्‍ता उन्नत यात्री सूची ऑनलाइन का उपयोग कर सकते हैं। स्थानांतरित करने के लिए भी विभिन्न ट्रेनों में खाली रहने की जगह भरने के मामले में न केवल प्रतीक्षा सूचीबद्ध यात्रियों बल्कि रेलवे को लाभ होने की आशा है।

भारतीय रेल यात्री आरक्षण की पूछताछ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पीएनआर स्थिति, स्टेशनों के बीच ट्रेनों, सीट उपलब्धता, किराया पूछताछ और आरक्षण ऑनलाइन के रूप में भारतीय रेल ने विभिन्न सेवाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करें। अन्य सेवाओं और सूचना ट्रेन अनुसूची, तत्काल स्कीम के, उन्नत यात्री स्कीम, एसएमएस सेवा, गाड़ी चल जानकारी, ट्रेन प्रकार की जानकारी, स्टेशन कोड, एक नज़र में गाड़ियों, नियम, अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों और भी अन्य रेलवे वेबसाइटों शामिल हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं