महिला और बाल विकास मंत्रालय

18 सेवाएं

राष्‍ट्रीय महिला कोष

  •   सूचनात्‍मक

राष्‍ट्रीय महिला कोष (आरएमके) महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (एमडब्‍ल्‍यूसीडी) के संरक्षण में सोसायटी पंजीकरण अधिनियम, 1860 के अंतर्गत पंजीकृत और सन् 1993 में स्‍थापित एक उच्‍च माइक्रो-वित्‍त संगठन है। आरएमके की स्‍थापना का मुख्‍य उद्देश्‍य महिलाओं का सामाजिक-आर्थिक विकास करने के लिए ग्राहक अनुकूल प्रक्रिया में रियायती दरों पर विभिन्‍न आजीविका समर्थन तथा आय उत्‍पादन गतिविधियों के लिए गरीब महिलाओं को सूक्ष्‍म ऋण प्रदान करना था।

महिलाओं के लिए सरकार की योजनाओं की जांच

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

उपयोगकर्ताओं को ऑनलाइन योजनाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए उपलब्ध कार्यक्रमों की जांच कर सकते हैं। इस ऑनलाइन सेवा महिलाओं के सशक्तिकरण, महिलाओं की एवं बाल विकास मंत्रालय के लिए राष्ट्रीय मिशन ने साबित कर दिया है। आप योजना / कार्यक्रम आप के लिए उपलब्ध खोजने के लिए कसौटी का चयन कर सकते हैं।

लापता बच्चों की मदद करने के लिए खोया-पाया पोर्टल

  •   आंशिक रूप से ऑनलाइन

खोया-पाया पोर्टल माता-पिता को उनके लापता बच्चे का ब्यौरा रजिस्टर और ऑनलाइन रिपोर्ट करने के लिए मदद करता है। माता पिता जिनका बच्चा लापता है, लापता बच्चे का विवरण देने, लापता बच्चे की खोज करने, लापता बच्चा रिपोर्ट करने आदि के लिए रजिस्टर कर सकते हैं। खोये और पाये बच्चों से संबंधित जानकारी के लिए एक डैशबोर्ड भी उपलब्ध है।

पुलिस थानों को दें लापता बच्चों की जानकारी, ऑनलाइन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पुलिस थानों को गुम हुए बच्चों की ऑनलाइन जानकारी दें| आपका यह प्रयास परिवारों को लापता बच्चों को खोजने में मदद कर सकता है| आपको प्रदेश, जिला और वह पुलिस थाना खोजना होगा, जहां आप लापता बच्चे के बारे में जानकारी देना चाहते हैं| इन प्रपत्र में गुम हुए बच्चे और जानकारी देने वाले नागरिक का ब्योरा भी दिया जाना चाहिए|

राष्ट्रीय महिला आयोग में दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जानकारी लें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

राष्ट्रीय महिला आयोग के पास दर्ज कराई गई शिकायत की अद्यतन स्थिति की जानकारी हासिल करें। आयोग के पास दर्ज शिकायत की स्थिति की जांच करने के लिए आपको शिकायत क्रमांक या इस्तेमालकर्ता आईडी नंबर और कूटशब्द के माध्यम से लॉगइन करना होगा। इसके बाद आप अपने आवेदन की स्थिति का पता लगा सकते हैं। लॉगइन करने संबंधी निर्देश भी दिए गए हैं।

भारत में केन्द्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण द्वारा दत्तक ग्रहण संस्थाओं की खोज करें

  •   सूचनात्‍मक

भारत में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय से संबद्ध केन्द्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (कारा ) के अंतर्गत पंजीकृत विभिन्न राज्यों में गोद लेने वाली एजेंसियों की जानकारी लें। गोद लेने एजेंसियों के नाम, कोड , पता, संपर्क विवरण और बच्चों की उपलब्धता की जानकारी भी मौजूद है। इसके अलावा पात्रता के मानदंड, गोद लेने के लिए दिशा निर्देश, आवश्यक दस्तावेज, पंजीकरण के लिए निर्देश आदि की जानकारी भी उपलब्ध है। माता- पिता के ऑनलाइन पंजीकरण प्रपत्र और पंजीकरण की स्थिति की जानकारी भी यहां ली जा सकती है।

लापता और दुर्बल बच्चों के लिए नेशनल ट्रैकिंग सिस्टम

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

देश के विभिन्न भागों में लापता और दुर्बल बच्चों को ट्रैक करना। लापता और बरामद बच्चों की विस्तृत सूची उपलब्ध हैं। प्रयोक्ताूओं ऑनलाइन फार्म भरने से संबंधित पुलिस स्टेशन या प्राधिकरण को सूचित करें।

राष्ट्रीय महिला आयोग में शिकायत दर्ज कराएं

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

राष्ट्रीय महिला आयोग के पास अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज कराएं। शिकायत दर्ज कराने के लिए आपको एक प्रपत्र भरना होगा, जिसमें नाम, पता, संपर्क सूत्र, जन्म तिथि और प्रतिवादी की विस्तार से जानकारी देनी होगी। आपको अपने शिकायत का विवरण यहाँ उपलब्ध कराए गए स्थान पर ही देना होगा।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं