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एआईआर आईजीएम, राजस्व विभाग
ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट एआईआर आईजीएम के बारे में पूछताछ करने के लिए सेवा प्रदान करता है, यह लाइन नंबर, एमएडब्ल्यू संख्या, पोर्ट लदान, पोर्ट गंतव्य, सकल वजन, कुल पैकेज है आदि विवरण देता है।
कर कटौती खाता संख्या के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
आयकर विभाग के ऑनलाइन फार्म 49B के माध्यम से नए कर कटौती खाता संख्या ( टैन) के लिए आवेदन करें। आप नए टैन नंबर के लिए श्रेणी का चयन करें, जैसे कि कंपनी, फर्म, व्यक्तिगत, एचयूएफ, एसोसिएशन , केंद्र / राज्य सरकार आदि। नए टैन कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया, प्रोसेसिंग शुल्क, दस्तावेजों की जानकारी, आवेदक की श्रेणी प्रस्तुत करने की विधि आदि की जानकारी विस्तार से दी गई है।
पैन कार्ड से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज कराएँ
आयकर विभाग के साथ ऑनलाइन स्थायी खाता संख्या (पैन) से संबंधित अपनी शिकायत दर्ज कराएँ। आप भी ऑनलाइन पंजीकृत शिकायतों की स्थिति की जांच कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने के लिए, आपको विभाग द्वारा दिए गए प्रपत्र में कुछ विवरण भरने की जरूरत है।
दस्तावेज दाखिला, राजस्व विभाग
ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट ICEGATE में पहले से रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता को वेब अपलोड की सुविधा प्रदान करता है। इस सेवा का उपयोग कर उपयोगकर्ता ICEGATE में वेब के माध्यम से दस्तावेज़ दाखिल अपलोड कर सकते हैं। स्वीकृत फ़ाइल प्रकारों और एक्सटेंशन .sb, . be, .igm, .egm, .cgm, .sgm, .tp, .csm, .rtn, .rpy, .rpl . IN, और .gr हैं। इस सेवा का उपयोग करने के लिए पहले https://www.icegate.gov.in/iceLogin/ पर लॉग इन करने की आवश्यकता है।
एआईआर कंसोल, राजस्व विभाग
ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट एआईआर कंसोल के बारे में जानकारी लेने के लिए सेवा प्रदान करता है, आवश्यक इनपुट स्थान और लैंडिंग नंबर के मास्टर बिल हैं।
भारतीय निर्यात-आयात बैंक (एक्जिम बैंक)
एक्जिम बैंक आयातकों और निर्यातकों को वित्तीय सहायता प्रदान करता है। यह प्रधान वित्तीय संस्था के रूप में देश के अंतरराष्ट्रीय व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सामान और सेवा के आयात और निर्यात को वित्तीय सहायता देने वाले संस्थाओं के कार्य को समायोजित करने का कार्य करता है।
कर कटौती खाता संख्या विवरण में परिवर्तन या सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करें
आयकर विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए एक ऑनलाइन फार्म के माध्यम से कर कटौती खाता संख्या (टैन) कार्ड विवरण में बदलाव या सुधार के लिए आवेदन करें। टैन विवरण में सुधार के लिए आपको सही श्रेणी का चयन जैसे कि कंपनी, केंद्र / राज्य सरकार के संगठन, व्यक्तिगत, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), फर्म, संस्थान आदि की जानकारी देनी होगी। टैन डाटा में परिवर्तन या बदलाव के लिए प्रक्रिया, प्रोसेसिंग शुल्क, आवश्यक दस्तावेज, इन दस्तावेजों को जमा करने के तरीके और आवेदन की श्रेणी की जानकारी भी उपलब्ध है।
स्थायी खाता क्रमांक (पैन) की ऑनलाइन जानकारी लें
आयकर विभाग के पास दर्ज अपने स्थायी खाता क्रमांक (पैन) की जानकारी ऑनलाइन लें। आप जन्म तिथि या पूरे नाम के आधार पर पैन क्रमांक खोज सकते हैं। आपको पैन, पैन कार्ड धारक, अधिकार क्षेत्र और वर्तमान स्थिति की जानकारी उपलब्ध हो जाएगी।
आईसीडी बीएल स्थिति, राजस्व विभाग
ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट मास्टर बिल नंबर दर्ज करके लैंडिंग की स्थिति के बिल देखने के लिए सेवा प्रदान करता है। हाउस बिल संख्या वैकल्पिक है।
हिमाचल प्रदेश में महा लेखाकार द्वारा कर्मचारी सूचना
हिमाचल प्रदेश में महा लेखाकार द्वारा जीपीएफ और अन्य कर्मचारी संबंधित मुद्दों पर जानकारी प्रदान की गई है। सीरीज कोड प्रदान करने के बाद कर्मचारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जीपीएफ संख्या और कर्मचारी पिन इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम और सुझावों के लिंक की सहायता के अलावा नवीन प्रवेश (जीपीएफ), अंतिम भुगतान (जीपीएफ), पेंशन, डीडीओ के लिए सूचना के लिए लिंक उपलब्ध हैं, आवेदन पत्र, अपनी शिकायत जमा करें और अपनी स्थिति आदि की जांच करें