- मुख्य पृष्ठ
- सेवाएं
- उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
उपभोक्ता ऑनलाइन स्रोत एवं अधिकारिता केंद्र में अपनी शिकायत दर्ज कराएँ
आप उपभोक्ता समन्वय परिषद् के उपभोक्ता ऑनलाइन स्रोत एवं अधिकारिता केंद्र में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। यह केंद्र उपभोक्ता मामलों के विभाग के अंतर्गत कार्यान्वित है। अपनी शिकायत दर्ज करवाने के लिए आपको यहाँ अपना पंजीकरण करवाना होगा। पंजीकरण करवाने के लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें आपको अपना नाम, प्रयोक्ता नाम, पासवर्ड, एवं अपना मोबाइल नंबर इत्यादि की जानकारी देनी होगी।
राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें
राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ऑनलाइन प्राप्त करें। आप तिथि का चयन कर दैनिक वाद सूचियाँ प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद प्रतितोष आयोग की वाद सूचियाँ ।
भारतीय मानक ब्यूरो में अपनी शिकायत दर्ज कराएँ
आप भारतीय मानक ब्यूरो में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप यहाँ आईएसआई चिह्नित उत्पादों, प्रयोगशाला सेवाओं, मानक नियमन, सोने एवं चाँदी के हॉलमार्किंग इत्यादि से संबंधित शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आप भारतीय मानक ब्यूरो के अधिकारियों या कर्मचारियों के खिलाफ़ भी शिकायत यहाँ ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं।