ईसंजीवनी - राष्ट्रीय टेलीमेडिसिन सेवा
नेशनल टेलीकंसल्टेशन सर्विस का लक्ष्य मरीजों को उनके घर पर ही स्वास्थ्य सेवाएँ प्रदान करना है। अस्पताल में एक डॉक्टर और उसके घर में एक मरीज के बीच सुरक्षित और संरचित वीडियो आधारित नैदानिक परामर्श सक्षम किया जा रहा है।
एफएसएसएआई खाद्य संबंधी शिकायत और लाइसेंस/पंजीकरण
नागरिक वेबसाइट पर निर्दिष्ट टिकट नंबर दर्ज करके आसानी से अपनी शिकायतों की प्रगति स्थिति की जांच कर सकते हैं। यह ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म नागरिकों को भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) के साथ उनकी शिकायतों के समाधान की स्थिति की निगरानी करने और अपडेट रहने का अधिकार देता है, जिससे शिकायतों के प्रबंधन में पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित होती है।
अवकाश यात्रा रियायत (एलटीसी) टिकट बुक करें
बामर लॉरी, भारत सरकार का अधिकृत टिकटिंग एजेंट, सर्वोत्तम यात्रा और अवकाश सेवाएँ प्रदान करता है। देश के सबसे बड़े ट्रैवल और टूर ऑपरेटरों में से एक के रूप में, बामर लॉरी ट्रैवल एंड वेकेशंस शुरू से अंत तक घरेलू और अंतरराष्ट्रीय यात्रा सेवाएं प्रदान करता है।
आयात निर्यात कंटेनरों को ट्रैक करने के लिए लॉजिस्टिक्स डेटा बैंक प्रणाली
आयात निर्यात कंटेनरों को ट्रैक करने के लिए लॉजिस्टिक्स डेटा बैंक प्रणाली
आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग
आयकर रिटर्न ऑनलाइन दाखिल और ई-सत्यापित किया जा सकता है, पैन विवरण सत्यापित किया जा सकता है, करों का भुगतान किया जा सकता है, रिफंड की स्थिति का पता लगाया जा सकता है, विभिन्न अन्य ऑनलाइन कार्यों को करने में सक्षम होने के अलावा शिकायतें प्रस्तुत की जा सकती हैं।
आरबीआई शिकायत निवारण - विशिष्ट विनियमित संस्था के खिलाफ शिकायत दर्ज करें
भारतीय रिज़र्व बैंक की ऑनलाइन शिकायतों और शिकायत निवारण सेवाओं के अंतर्गत विशिष्ट विनियमित इकाई या आरबीआई के विरुद्ध भी शिकायत दर्ज की जा सकती है।
आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करें
अपने पैन को आधार से लिंक करना एक अनिवार्य प्रक्रिया बन गई है। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि इससे आपका आयकर रिटर्न संसाधित हो सकेगा। पैन कार्ड के नए आवेदकों के लिए, आधार पैन लिंकिंग स्वचालित रूप से की जाती है।
गृह मंत्रालय
गृह मंत्रालय विभिन्न प्रकार के दायित्वों का निर्वहन करता है जिनमें देश की आंतरिक सुरक्षा, सीमा प्रबंधन, केंद्र-राज्य संबंध, संघ राज्य क्षेत्रों का प्रशासन, केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों का प्रबंधन, आपदा प्रबंधन आदि महत्वपूर्ण हैं।
राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल
यह पोर्टल पीड़ितों/शिकायतकर्ताओं को साइबर अपराध की शिकायतों की ऑनलाइन रिपोर्ट करने की सुविधा प्रदान करने के लिए भारत सरकार की एक पहल है। यह नागरिकों को महिलाओं और बच्चों के खिलाफ साइबर अपराधों पर विशेष ध्यान देने के साथ सुरक्षित और गुमनाम रूप से विभिन्न प्रकार के साइबर अपराधों की रिपोर्ट करने के लिए एक उपयोगकर्ता-अनुकूल मंच प्रदान करता है। पोर्टल हैकिंग, पहचान की चोरी, ऑनलाइन धोखाधड़ी और साइबर बदमाशी जैसे अपराधों को कवर करता है। उपयोगकर्ता ऑनलाइन शिकायतें दर्ज कर सकते हैं, प्रासंगिक साक्ष्य अपलोड कर सकते हैं और अपने मामलों की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं। पोर्टल उपयोगकर्ताओं को साइबर घटनाओं को रोकने में मदद करने के लिए साइबर सुरक्षा युक्तियाँ और दिशानिर्देश सहित संसाधन भी प्रदान करता है। कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा प्रबंधित, राष्ट्रीय साइबर अपराध रिपोर्टिंग पोर्टल का उद्देश्य डिजिटल बुनियादी ढांचे की सुरक्षा करना, साइबर सुरक्षा जागरूकता को बढ़ावा देना और पूरे भारत में डिजिटल सुरक्षा बनाए रखने के लिए साइबर अपराधियों के खिलाफ त्वरित कार्रवाई सुनिश्चित करना है। इस पोर्टल पर दर्ज की गई शिकायतों का निपटारा कानून प्रवर्तन एजेंसियों/पुलिस द्वारा शिकायतों में उपलब्ध जानकारी के आधार पर किया जाता है। त्वरित कार्रवाई के लिए शिकायत दर्ज करते समय सही और सटीक विवरण प्रदान करना अनिवार्य है।
मेरा जम्मू सिटी पोर्टल
जम्मू नगर निगम और जम्मू स्मार्ट सिटी की मिलकर कियी गई मेहनत का परिणाम है - 'माय जम्मू' मोबाइल ऐप्लिकेशन! । यह मोबाइल ऐप्लिकेशन सिर्फ एक तकनीकी पहल नहीं है, बल्कि यह मंदिरों का शहर कहे जाने वाले जम्मू को और भी स्मार्ट बना देगा। इस ऐप्लिकेशन के माध्यम से, हर नागरिक को अपने शहर की सभी सेवाएं एक ही प्लेटफ़ॉर्म पर मिलेंगी।