वित्त मंत्रालय

87 सेवाएं

दस्तावेज दाखिला, राजस्व विभाग

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट ICEGATE में पहले से रजिस्टर्ड उपयोगकर्ता को वेब अपलोड की सुविधा प्रदान करता है। इस सेवा का उपयोग कर उपयोगकर्ता ICEGATE में वेब के माध्यम से दस्तावेज़ दाखिल अपलोड कर सकते हैं। स्वीकृत फ़ाइल प्रकारों और एक्सटेंशन .sb, . be, .igm, .egm, .cgm, .sgm, .tp, .csm, .rtn, .rpy, .rpl . IN, और .gr हैं। इस सेवा का उपयोग करने के लिए पहले https://www.icegate.gov.in/iceLogin/ पर लॉग इन करने की आवश्यकता है।

दैनिक रिपोर्ट, राजस्व विभाग

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

ई-पेमेंट सर्विसेज वेबसाइट ऑनलाइन दैनिक रिपोर्ट जाँच करने के लिए सेवाएं प्रदान करता है। विभिन्न रिपोर्टों जिनकी इस सेवा के माध्यम से जाँच की जा सकती हैं - अखिल भारतीय - दैनिक DBK संवितरण, दोष लंबित मामलों की रिपोर्ट, शाखा पर सीमा शुल्क राजस्व संग्रह और ई-भुगतान, ईडीआई स्थानों से आयात के लिए दैनिक सीमा शुल्क राजस्व संग्रह की रिपोर्ट ।

विविध संचार, वित्त मंत्रालय

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

ई-भुगतान सेवाओं के लिए जानकारी प्राप्त करें वेबसाइट उपयोगकर्ताओं को पंजीकरण, शिपिंग बिल, प्रवेश बिल, आईजीएम, सीजीएम और ईजीएम से संबंधित विभिन्न दिशानिर्देशों के साथ संवाद करने के लिए दिशानिर्देश प्रदान करती है।

एक्सेस स्टैंड अप इंडिया (एसयूपीआई) योजना

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

स्टैंड अप इंडिया (एसयूपीआई) योजना वंचित क्षेत्रों, विशेष रूप से एससी, एसटी और महिला उद्यमियों को ग्रीनफील्ड उद्यम शुरू करने में मदद करके उद्यमिता को बढ़ावा देती है। यह भारत सरकार द्वारा स्थापित क्रेडिट गारंटी फंड फॉर स्टैंड अप इंडिया (सीजीएफएसआई) के माध्यम से संपार्श्विक-मुक्त कवरेज प्रदान करता है।

ऋण वसूली अधिकरण तथा अपीलीय प्राधिकरण (डीआरटी तथा डीआरएटी)

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

डीआरटी तथा डीआरएटी का मूल उद्देश्य बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं को शोध्य ऋणों का शीघ्र अधिनिर्णयन तथा वसूली है।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) के बारे में जानें

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (पीएमएमवाई) का लक्ष्य छोटे व्यवसायों और पहली पीढ़ी के उद्यमियों के बीच उद्यमशीलता गतिविधियों को बढ़ावा देना है। यह योजना विभिन्न विकास चरणों में व्यवसायों को पूरा करने और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए तीन उत्पाद प्रदान करती है: शिशु, किशोर और तरुण।

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) तक पहुंचें

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

सिडबी एमएसएमई को ऋण प्रवाह बढ़ाता है, वित्तीय और विकासात्मक दोनों जरूरतों को पूरा करता है, जिससे भारत में एमएसएमई पारिस्थितिकी तंत्र मजबूत होता है।

आधार कार्ड को पैन कार्ड के साथ लिंक करें

  • Service Maturity Icon  पूरी तरह से ऑनलाइन

अपने पैन को आधार से लिंक करना एक अनिवार्य प्रक्रिया बन गई है। यह एक महत्वपूर्ण प्रक्रिया है क्योंकि इससे आपका आयकर रिटर्न संसाधित हो सकेगा। पैन कार्ड के नए आवेदकों के लिए, आधार पैन लिंकिंग स्वचालित रूप से की जाती है।

आयकर प्रपत्र संख्या 16 का स्वरूप

  • Service Maturity Icon  आंशिक रूप से ऑनलाइन

आयकर विभाग, राजस्व विभाग के आयकर प्रपत्र संख्या 16 का प्रारूप देखें। उपयोगकर्ता वेतन के मद में आय के स्रोत पर कर कटौती के लिए प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए प्रपत्र संख्या 16 का प्रारूप डाउनलोड कर सकते हैं।

कर कटौती खाता संख्या विवरण में परिवर्तन या सुधार के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  • Service Maturity Icon  आंशिक रूप से ऑनलाइन

आयकर विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए एक ऑनलाइन फार्म के माध्यम से कर कटौती खाता संख्या (टैन) कार्ड विवरण में बदलाव या सुधार के लिए आवेदन करें। टैन विवरण में सुधार के लिए आपको सही श्रेणी का चयन जैसे कि कंपनी, केंद्र / राज्य सरकार के संगठन, व्यक्तिगत, हिंदू अविभाजित परिवार (एचयूएफ), फर्म, संस्थान आदि की जानकारी देनी होगी। टैन डाटा में परिवर्तन या बदलाव के लिए प्रक्रिया, प्रोसेसिंग शुल्क, आवश्यक दस्तावेज, इन दस्तावेजों को जमा करने के तरीके और आवेदन की श्रेणी की जानकारी भी उपलब्ध है।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं