वित्त मंत्रालय

91 सेवाएं

आयात एवं निर्यात से संबंधित लाइसेंस की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क बोर्ड के ई वाणिज्य पोर्टल- "आइसगेट" पर आयात एवं निर्यात लाइसेंस की स्थिति से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आयातक एवं निर्यातक लाइसेंस नंबर और फाइल का नाम प्रदान कर स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सरकारी पेंशन निधि के नये खाते की जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप सरकारी पेंशन निधि के अपने नए खाते की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। यह जानकारी हरियाणा के प्रधान महालेखाकार के द्वारा उपलब्ध कराई जाती है। इसके लिए आपको अपनी कर्मचारी संख्या, जन्म-तिथि एवं अपने विभाग की संदर्भ संख्या बतानी होगी।

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
  • अधिक

उत्तर प्रदेश के सरकारी कर्मचारियों की वार्षिक जीपीएफ विवरणी देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

उत्तर प्रदेश सरकार के अधिकारियों या कर्मचारियों के सामान्य भविष्य निधि (जीपीएफ) के अपने वार्षिक विवरण को ऑनलाइन देख सकते हैं। ग्राहक जीपीएफ श्रृंखला के नाम और वार्षिक विवरण प्राप्त करने के लिए सामान्य भविष्य निधि खाता संख्या और उसकी / उसके पिन नंबर दर्ज करके का चयन करें। पिन नंबर मामले में, ग्राहक द्वारा प्राप्त नहीं है वह (डीडीओ) अधिकारी आरेखण और संवितरण / ट्रेजरी / एजी कार्यालय से संपर्क करने की जरूरत है।

आयकर की गणना ऑनलाइन करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आयकर विभाग द्वारा आयकर की गणना हेतु ऑनलाइन कैलकुलेटर उपलब्ध कराया गया है। आपको इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आकलन वर्ष और कुल आय जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी।

आयकर विभाग की आयकर रिटर्न की ई-फाइलिंग संबंधी सेवा का लाभ उठायें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आयकर विभाग के ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से आप आयकर रिटर्न ऑनलाइन भर सकते हैं। आपको आयकर रिटर्न ऑनलाइन भरने के लिए पैन का प्रयोग कर पंजीकरण कराना होगा। आय कर रिटर्न भरने, कर वापसी की स्थिति, पैन संबंधी विवरण, टैन संबंधी विवरण, आईटीआर-वी रसीद की स्थिति, सीपीसी धन वापसी की विफलता संबंधी स्थिति, डिजिटल हस्ताक्षर इत्यादि ऑनलाइन सेवाओं के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई गई है। सीपीसी और ई फाइलिंग कॉल सेंटर के बारे में जानकारी दी गई है।

पैन और टैन के लिए किये गए आवेदनों की स्थिति ऑनलाइन देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आयकर विभाग को पैन और टैन नंबर को भेजे गए आवेदन की स्थिति ऑनलाइन देखें। आप आवेदन का प्रकार, पावती संख्या, नाम और जन्मतिथि इत्यादि जानकारी प्रदान कर अपने आवेदन की स्थिति देख सकते हैं।

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
  • अधिक

बीमा कंपनियों के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

पंजीकृत व्यक्ति बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (आईआरडीए) के एकीकृत शिकायत प्रबंधन प्रणाली (आईजीएमएस) के माध्यम से बीमा कंपनियों के खिलाफ शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। पॉलिसीधारक अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं एवं उसकी स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इस ऑनलाइन सेवा का लाभ उठाने के लिए आपको यहाँ अपना पंजीकरण करवाना होगा।

चेन्नई में ऋण वसूली अपीलीय न्यायाधिकरण की वाद सूचियाँ देखें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

चेन्नई में ऋण वसूली अपीलीय न्यायाधिकरण की वाद सूचियाँ ऑनलाइन देखें। आप तिथि और सप्ताह संबंधी जानकारी प्रदान कर दैनिक और साप्ताहिक वाद सूचियों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप तिथि और सप्ताह संबंधी जानकारी प्रदान कर केस संख्या और वाद सूची के शीर्षक के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश में महा लेखाकार द्वारा कर्मचारी सूचना

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

हिमाचल प्रदेश में महा लेखाकार द्वारा जीपीएफ और अन्य कर्मचारी संबंधित मुद्दों पर जानकारी प्रदान की गई है। सीरीज कोड प्रदान करने के बाद कर्मचारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जीपीएफ संख्या और कर्मचारी पिन इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सिस्टम और सुझावों के लिंक की सहायता के अलावा नवीन प्रवेश (जीपीएफ), अंतिम भुगतान (जीपीएफ), पेंशन, डीडीओ के लिए सूचना के लिए लिंक उपलब्ध हैं, आवेदन पत्र, अपनी शिकायत जमा करें और अपनी स्थिति आदि की जांच करें

केंद्रीय उत्पाद शुल्क और सीमा शुल्क बोर्ड के सहायता केंद्रों की सूची देखें

  •   सूचनात्‍मक

केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क के सहायता केंद्रों और उनके पतों की जानकारी लें। यह जानकारी केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग के माध्यम से दी गई है। संभागों के आधार पर विवरण दिए गए हैं। संभागों में अहमदाबाद, बंगलौर, चेन्नई और दिल्ली शामिल हैं। आपको सहायता केंद्रों के स्थान के अलावा, पूरा पता, फोन नंबर, फैक्स नंबर, वेबसाइट और ईमेल आईडी की जानकारी भी यहां उपलब्ध हो जाएगी।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं