वित्त मंत्रालय

87 सेवाएं

खाता कार्यालय की पहचान संख्या के लिए पंजीयन कराएं

  • Service Maturity Icon  आंशिक रूप से ऑनलाइन

आयकर विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए खाता कार्यालय पहचान क्रमांक (ऐन) के आवेदन के लिए ऑनलाइन पंजीयन कराएं। पंजीयन के लिए आपको कुछ जानकारियां देनी होंगीं, जैसे कि खाता कार्यालय का नाम (एओ), टैन क्रमांक, खाता कार्यालय की श्रेणी, मंत्रालय और उप मंत्रालय आदि की जानकारी देना होगी। इसके अलावा खाता दफ्तर पहचान क्रमांक, खाता यूजर आईडी, स्वीकृत प्रपत्र 24G आदि भी नामांकन प्रपत्र के साथ जमा किया जाना है।

वित्त मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए व्यय के बयानों की जाँच

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

वित्त मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराए गए व्यय के बयानों की जाँच करें। आवेदक वित्तीय वर्ष, विभाग, खर्च और प्राप्तियों के बयानों का उपयोग करने की श्रेणी, माह की रिपोर्ट आदि का चयन कर सकते हैं।

भारतीय मुद्रा में सुरक्षा चिन्हों की जानकारी लें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

भारतीय रिजर्व बैंक ने भारतीय मुद्रा में उपलब्ध सुरक्षा चिन्हों की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध कराई है। सुरक्षा चिन्हों की जानकारी हासिल करने के लिए, यहां दी गई छवियां - जो कि 10, 20 , 50 , 100 , 500 और 1000 के नोट की हैं, का चयन करना होगा। इसके बाद आपको सुरक्षा चिन्हों की जानकारी हासिल हो जाएगी और आप असली-नकली में फर्क कर सकेंगे। असली और नकली नोटों के बीच के अंतर को समझने के लिए काफी विस्तार से जानकारियां दी गई हैं।

अपने पेंशन भुगतान अनुक्रम की स्थिति जानें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

आप यहाँ अपने पेंशन भुगतान अनुक्रम की स्थिति जान सकते हैं। यह अनुक्रम वित्त मंत्रालय के केन्द्रीय पेंशन लेखा कार्यालय के द्वारा निर्धारित किया जाता है। अपने पेंशन भुगतान अनुक्रम की स्थिति जानने के लिए आपको अपना 12 अंकों का पेंशन भुगतान अनुक्रम (पीपीओ) संख्या बताना होगा।

आरईएस पैकेज डाउनलोड यूआरएल, राजस्व विभाग

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

भारतीय कस्टम ईडीआई प्रणाली वेबसाइट आरईएस पैकेज डाउनलोड करने के लिए यूआरएल की सेवा प्रदान करता है। आरईएस, एक डेस्कटॉप अनुप्रयोग है, यह उत्पादों की घोषणा करने के लिए आसान इंटरफेस प्रदान करता है और बदले में आइटम की घोषणा की प्रति के रूप में एक फ़ाइल उत्पन्न करता है। इस फ़ाइल को बाद में इसके प्रसंस्करण के लिए ICEGATE में अपलोड किया जा सकता है।

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) तक पहुंचें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) देश की केंद्रीय बैंकिंग संस्था है, जो बैंक नोट जारी करने को विनियमित करने, मौद्रिक स्थिरता बनाए रखने, मौद्रिक नीति तैयार करने, सरकारी प्रतिभूतियाँ जारी करने और वाणिज्यिक बैंकों, वित्तीय संस्थानों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की निगरानी के लिए जिम्मेदार है।

भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडीए)

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

आईआरडीए बीमा और पुनर्बीमा कारोबार और उससे संबंधित मामालों की सुव्य्वस्थित वृद्धि विनियमित, प्रोत्सा‍हित और सुनिश्चित करती है।

एक्सेस पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए)

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) भारत में संगठित पेंशन फंड को बढ़ावा देता है, विकसित करता है और विनियमित करता है। यह व्यक्तियों की दीर्घकालिक वित्तीय सुरक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए, नागरिकों के लिए स्थायी वृद्धावस्था आय सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) की देखरेख करता है।

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) तक पहुंचें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

नाबार्ड की किसान ज्ञान प्रबंधन प्रणाली किसानों को कॉल सेंटर सहायता, ऑनलाइन फ़ोरम और कृषि जानकारी तक पहुंच जैसी सेवाओं में सहायता करती है।

आईडीएफसी लिमिटेड के बारे में जांचें

  • Service Maturity Icon  सूचनात्‍मक

आईडीएफसी लिमिटेड परिसंपत्ति प्रबंधन और निवेश बैंकिंग सेवाओं के साथ-साथ बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए वित्तीय और सलाहकार सेवाएं प्रदान करता है।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं