- मुख्य पृष्ठ
- सेवाएं
- संचार मंत्रालय
भारतीय डाक सेवाओं के द्वारा भेजे गए डाकों की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें
आप भारतीय डाक द्वारा भेजे गए स्पीड पोस्ट, अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस डाक सेवा(ईएमएस) ई-मनी आर्डर, पंजीकृत डाक, एक्सप्रेस पार्सल एवं इलेक्ट्रॉनिक मूल्य देय पार्सल की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाक की प्रेषण संख्या भरने के बाद आप अपने डाक सामानों एवं पार्सलों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल फोन एवं वेबसाइट पर डाक की स्थिति के बारे में जानने के लिए उपयुक्त अनुदेश भी यहाँ दिये गये हैं।
डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज कराएँ
आप डाक विभाग में डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। पार्सल खोने, पैसे के वापस नहीं मिलने, पावती रसीद नहीं मिलने, डाक के नहीं मिलने या अनजान डाक मिलने संबंधी शिकायत आप यहाँ दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें संचालन का प्रकार, शिकायत के प्रारूप, सञ्चालन की तारीख, सञ्चालन का विवरण एवं नियत डाक घर, भेजने वाले का नाम एवं पता इत्यादि का विवरण देना होगा। प्रपत्र में विभिन्न राज्यों एवं जिलों में स्थित डाक घरों को चुनने का विकल्प भी दिया गया है ताकि प्रयोक्ता को प्रपत्र भरने में आसानी हो सके।
डाक कार्यालयों एवं इसके पिन कोड की जानकारी प्राप्त करें
आप यहाँ विभिन्न डाक कार्यालयों एवं इसके पिन कोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप राज्य के नाम या पिन कोड की जानकारी देकर वहाँ के विभिन्न जिलों में स्थित डाक कार्यालयों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह आप डाक कार्यालय का नाम भरकर उसके पिन कोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप राज्य या जिले का नाम बताकर वहाँ स्थित डाक कार्यालयों की सूची प्राप्त कर सकते हैं।
इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करें
आप संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, डाक विभाग के इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर संख्या, भारतीय पासपोर्ट संख्या एवं सुरक्षा कोड के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा केवल अप्रवासी भारतीयों को दी जा रही है ताकि वे सूचना के अधिकार के लिए आवेदन-पत्र भर सकें।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आपको ऑनलाइन शिकायत करने के लिए टेलीकॉम क्षेत्र का चयन करना होगा और अपना नाम,पता और शिकायत से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।
देश के विभिन्न भागों में स्थित राष्ट्रीय तीव्र डाक केंद्र की सूची देखें
देश के विभिन्न भागों में स्थित राष्ट्रीय तीव्र डाक केंद्र की सूची उपलब्ध कराई गई है। केन्द्र की अवस्थिति, पता, पिन कोड, फोन नंबर, फैक्स, ई-मेल, प्रभारी अधिकारी आदि जानकारी प्रदान की गई है। उपयोगकर्ता केन्द्रों की राज्यवार सूची प्राप्त कर सकते हैं।
विभिन्न देशों के आईएसडी कोड की जानकारी प्राप्त करें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड द्वारा विभिन्न देशों के आईएसडी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको किसी देश के आइएसडी कोड़े से संबंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए उस देश का नाम प्रदान करना होगा। यदि आप किसी देश का कोड़ दाल रहें हैं तो उसमे कृपया शून्य न लगाएं। सभी आइएसडी कोड के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए लिंक उपलब्ध कराए गए हैं।
दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें
आप विभिन्न सरकारी एवं निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्रों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको राज्य एवं जिले का नाम और दूरसंचार सेवा प्रदाता के नाम जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी। आप शिकायत केंद्रों का नाम, पता एवं टेलीफोन नंबर इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के टेलीफोन एवं मोबाइल बिल ऑनलाइन देखें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) के टेलीफोन एवं मोबाइल बिल ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप टेलीफोन,मोबाइल और खाता नंबर जैसी जानकारी प्रदान कर बिल देख सकते हैं, उसे डाउनलोड कर सकते हैं और या मुद्रित करा सकते हैं। आप मासिक बिल देख सकते हैं।
दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (ऑपरेटर) के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी देखें
आप विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी यहाँ देख सकते हैं। इसके लिए आपको दूरसंचार सेवा प्रदाता का नाम, संबंधित जिले एवं राज्य के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आप प्राधिकरण का पता, ई-मेल, फ़ोन नंबर एवं फैक्स नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।