रेलमदद, एक शिकायत निवारण तंत्र
रेल मदद पोर्टल रेल यात्रियों को ऑनलाइन, ऐप या एसएमएस के माध्यम से शिकायत दर्ज करने या सुझाव देने में सक्षम बनाता है और शिकायतों की लाइव स्थिति को ट्रैक करने और समाधान के साथ उनकी संतुष्टि के आधार पर प्रतिक्रिया प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल शिकायतों के त्वरित और संतोषजनक समाधान के साथ रेलवे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए है।
ई-प्रमाणीकरण सेवा, भारत सरकार
ई-प्रमाण एक मानक आधारित नेशनल सिंगल साइन-ऑन (एसएसओ) प्लेटफॉर्म है, जो मोबाइल और फिक्स्ड प्लेटफॉर्म पर विभिन्न सरकारी सेवाओं तक पहुंचने वाले उपयोगकर्ताओं के प्रमाणीकरण और सुरक्षा की सुविधा प्रदान करता है।
ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन करें
यह सेवा नागरिकों को ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) के लिए आवेदन करने की सुविधा प्रदान करती है। कोई भी व्यक्ति ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है, आवश्यक शुल्क का भुगतान कर सकता है, आवश्यक दस्तावेज अपलोड कर सकता है और सेवा का लाभ उठाने के लिए ड्राइविंग टेस्ट के लिए ऑनलाइन स्लॉट बुक कर सकता है।
पंजीकृत वाहन स्क्रैपिंग सुविधा के लिए आवेदन करें
पंजीकृत स्क्रैपर की पसंद पर अपने वाहन को स्क्रैप करने के लिए सेवाएँ प्राप्त करें। उपयोगकर्ता स्क्रैप के लिए भुगतान, जमा प्रमाणपत्र, जमा प्रमाणपत्र (सीडी) के विरुद्ध वित्तीय लाभ ले सकता है।
प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र
प्रदूषण नियंत्रण (पीयूसी) प्रमाणपत्र पंजीकरण संख्या, चेसिस नंबर के अंतिम 5 अंक और एक सुरक्षा कोड निर्दिष्ट करके ऑनलाइन प्राप्त किया जा सकता है।
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) छात्र पोर्टल
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी शिक्षा संस्थान (एनआईओएस) इच्छुक शिक्षार्थियों को मुक्त और दूरस्थ शिक्षा (ओडीएल) मोड के माध्यम से विभिन्न प्री-डिग्री पाठ्यक्रमों/अध्ययन कार्यक्रमों का लाभ उठाने में सक्षम बनाता है। उदाहरण: ओपन बेसिक शिक्षा (ओबीई) कार्यक्रम, माध्यमिक शिक्षा, वरिष्ठ माध्यमिक शिक्षा, व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम/कार्यक्रम, जीवन संवर्धन कार्यक्रम
एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट
एकेडमिक बैंक ऑफ क्रेडिट्स (एबीसी) एक वर्चुअल/डिजिटल स्टोरहाउस है जिसमें व्यक्तिगत छात्रों द्वारा उनकी सीखने की यात्रा के दौरान अर्जित क्रेडिट की जानकारी शामिल है। यह छात्रों को अपने खाते खोलने और कॉलेजों या विश्वविद्यालयों में प्रवेश करने और छोड़ने के लिए कई विकल्प देने में सक्षम करेगा।
अनुभव पोर्टल
पेंशनभोगी अनुभव पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण कर सकते हैं और सरकार के साथ सेवा करने के बारे में अपनी प्रतिक्रिया और अनुभव साझा कर सकते हैं। वे अपने कौशल की सूची को भी अपडेट कर सकते हैं और सामाजिक कार्यों के लिए स्वयंसेवक बनने की इच्छा व्यक्त कर सकते हैं।
भविष्य - पेंशन स्वीकृति और भुगतान ट्रैकिंग प्रणाली
पेंशन स्वीकृति और भुगतान ट्रैकिंग प्रणाली जिसे 'भविष्य' कहा जाता है, में लॉग इन करना। यह प्रणाली व्यक्ति के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पेंशन मंजूरी और भुगतान प्रक्रिया की ऑनलाइन ट्रैकिंग प्रदान करती है। यह प्रणाली पेंशनभोगियों के व्यक्तिगत और सेवा संबंधी विवरण दर्ज करती है। पेंशन की प्रोसेसिंग के लिए फॉर्म ऑनलाइन जमा किए जा सकते हैं। यह सेवानिवृत्त कर्मचारियों को एसएमएस/ई-मेल के माध्यम से पेंशन मंजूरी प्रक्रिया की प्रगति के बारे में सूचित करता रहता है। यह प्रणाली पूर्ण पारदर्शिता सुनिश्चित करके पेंशन के भुगतान में देरी को रोकती है।
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली - सीपीजीआरएएमएस
केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है। यह सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। भारत और राज्यों के प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों के पास इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीजीआरएएमएस को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई अद्वितीय पंजीकरण आईडी के साथ सीपीजीआरएएमएस नागरिकों को शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर अपील की सुविधा भी प्रदान करता है समाधान, वह प्रतिक्रिया दे सकता है यदि रेटिंग 'खराब' है तो अपील दायर करने का विकल्प सक्षम है। अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक कर सकता है।