विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी और संचार

72 सेवाएं

नैनोमिशन, डीएसटी के लिए ऑनलाइन जमा करने के बारे में जानकारी

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विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा नैनोमिशन के लिए ऑनलाइन जमा करने के बारे में जानकारी प्राप्त करें। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग नैनो मिशन के क्रियान्वयन के लिए नोडल एजेंसी है। अनुसंधान के इस क्षेत्र में क्षमता निर्माण नैनो मिशन के लिए अत्यंत महत्व का हो जाएगा ताकि भारत इस क्षेत्र में एक वैश्विक ज्ञान-केंद्र के रूप में उभर सके।

भारतीय डाक की ई-डाक कार्यालय सेवा

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय डाक अपनी ई-डाक कार्यालयी सेवा के माध्यम से विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन डाक सेवाएँ प्रदान करता है। आप इलेक्ट्रॉनिक मनी-ऑर्डर (ईएमओ), इंस्टेंट मनी-ऑर्डर (आईएमओ), डाक-टिकट संग्रह इत्यादि सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप स्पीड पोस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मनी-ऑर्डर, वर्ल्ड नेट एक्सप्रेस, अंतरराष्ट्रीय डाक की स्थिति का पता लगा सकते हैं, अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं एवं डाकघरों के पिनकोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाक जीवन बीमा (पीएलआई), बैंकिंग, स्पीड पोस्ट, व्यापारिक एवं नैगम कार्यों से संबंधित डाक एवं अन्य संबद्ध सेवाओं के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है।

केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्‍ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्‍ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।

हिमाचल प्रदेश की कंप्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली के साथ पंजीकरण

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हिमाचल प्रदेश सरकार के कार्यालयों के लिए कंप्यूटर प्रणाली (हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) के बारे में पंजीकृत शिकायतों को रजिस्टर करने के लिए कम्प्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली एक ऑनलाइन सेवा है। प्रयोक्‍ता प्रवेश और अपनी फाइल की शिकायत कर सकते हैं। नए प्रयोक्‍ता के लिए पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रयोक्‍ता प्रबंधन प्रणाली के बारे में अधिक जानने के लिए फ़ाइल का उपयोग कर सहायता प्राप्‍त कर सकते हैं। परिपत्र और विक्रेताओं की सूची प्रदान की गई है।

डाक से भेजे गये सामानों की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप डाक से भेजे गये सामानों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक के माध्यम से डाक भेजने के बाद एक नंबर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने भेजे गये डाक की स्थिति के बारे में ऑनलाइन जान सकते हैं। डाक से संबंधित सारी जानकारियाँ नियमित अंतराल पर समसामयिक की जाती है ताकि आप अपने डाक की स्थिति एवं जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भारतीय डाक के ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत तत्काल मनी-आर्डर बनवायें एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप तत्काल मनी-आर्डर बनवा सकते हैं एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक यह सुविधा अपने ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत प्रदान कर रहा है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। आप अपने तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसका संचालन संख्या बताना होगा जिसके बाद आप तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

अवांछित व्यावसायिक संदेश संबंधी शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण में अवांछित व्यावसायिक संदेश बंद कराने के लिए की गई शिकायत की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप शिकायत संख्या डाल कर अपनी यूसीसी शिकायत से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आपको ऑनलाइन शिकायत करने के लिए टेलीकॉम क्षेत्र का चयन करना होगा और अपना नाम,पता और शिकायत से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में दर्ज अपनी शिकायत की स्थिति जानें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में की गई अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको शिकायत पंजीकरण संख्या एवं शिकायतकर्ता का नाम भरना होगा। इसके बाद आप शिकायत की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं।

डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

आप डाक विभाग में डाक सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। पार्सल खोने, पैसे के वापस नहीं मिलने, पावती रसीद नहीं मिलने, डाक के नहीं मिलने या अनजान डाक मिलने संबंधी शिकायत आप यहाँ दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा जिसमें संचालन का प्रकार, शिकायत के प्रारूप, सञ्चालन की तारीख, सञ्चालन का विवरण एवं नियत डाक घर, भेजने वाले का नाम एवं पता इत्यादि का विवरण देना होगा। प्रपत्र में विभिन्न राज्यों एवं जिलों में स्थित डाक घरों को चुनने का विकल्प भी दिया गया है ताकि प्रयोक्ता को प्रपत्र भरने में आसानी हो सके।