न्याय, कानून और शिकायत

770 सेवाएं

सहायता योजनाओं में अनुदान के लिए आवेदन करने के लिए ई-अनुदान पर लॉगिन करें

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ई-अनुदान सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की एक पहल है जो गैर-सरकारी संगठनों (एनजीओ) को मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं को लागू करने में सहायता के लिए अनुदान सहायता के लिए ऑनलाइन पंजीकरण करने और लॉग इन करने में सक्षम बनाती है।

एफएसएसएआई लाइसेंस/पंजीकरण संबंधी प्रश्न

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फूड सेफ्टी कनेक्ट उपभोक्ताओं को मिलावटी भोजन, असुरक्षित भोजन, घटिया भोजन, भोजन में लेबलिंग दोष और विभिन्न खाद्य उत्पादों से संबंधित भ्रामक दावों और विज्ञापनों से संबंधित खाद्य सुरक्षा मुद्दों के बारे में अपनी शिकायतें और फीडबैक दर्ज करने में मदद करता है।

ई-फाइलिंग (उपभोक्ता आयोग), उपभोक्ता मामले विभाग

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उपभोक्ता मामले विभाग द्वारा ई-फ़ाइलिंग (उपभोक्ता आयोग) के लिए सेवाएँ प्राप्त करें।

एमएसएमई समाधान- विलंबित भुगतान निगरानी प्रणाली

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एमएसएमई समाधान एक ऑनलाइन विलंबित भुगतान निगरानी प्रणाली है, जो पीड़ित एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) द्वारा विलंबित भुगतान पर संदर्भ प्राप्त करने/फाइलिंग पर विवादों के निपटान के लिए सूक्ष्म और लघु उद्यम सुविधा परिषद (एमएसईएफसी) द्वारा शासित है।

मामले की स्थिति देखें, भारत का सर्वोच्च न्यायालय

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भारत का सर्वोच्च न्यायालय मामले की स्थिति ऑनलाइन देखने की सुविधा प्रदान करता है

लोकपालऑनलाइन - शिकायतों के प्रबंधन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म

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शिकायत केवल लोकपाल नियम, 2020 के अनुलग्नक में दी गई शिकायत के रूप में ही दर्ज की जानी चाहिए। नियमों के सभी प्रावधानों का पालन किया जाना चाहिए और निर्धारित सभी दस्तावेज शिकायत के साथ संलग्न होने चाहिए।

बीएसएनएल शिकायत पंजीकरण फॉर्म

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नागरिक शिकायतें ऑनलाइन जमा कर सकते हैं और बीएसएनएल अधिकारी सार्वजनिक शिकायतों की निगरानी के लिए लॉग इन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री से बातचीत

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प्रधानमंत्री को लिखें, शिकायतों की रिपोर्ट करने के लिए कृपया प्रधान मंत्री कार्यालय से संपर्क करें

रेलमदद, एक शिकायत निवारण तंत्र

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रेल मदद पोर्टल रेल यात्रियों को ऑनलाइन, ऐप या एसएमएस के माध्यम से शिकायत दर्ज करने या सुझाव देने में सक्षम बनाता है और शिकायतों की लाइव स्थिति को ट्रैक करने और समाधान के साथ उनकी संतुष्टि के आधार पर प्रतिक्रिया प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल शिकायतों के त्वरित और संतोषजनक समाधान के साथ रेलवे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए है।

केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली - सीपीजीआरएएमएस

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केंद्रीकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपीजीआरएएमएस) एक ऑनलाइन मंच है जो नागरिकों को सेवा वितरण से संबंधित किसी भी विषय पर सार्वजनिक अधिकारियों के समक्ष अपनी शिकायतें दर्ज कराने के लिए 24x7 उपलब्ध है। यह सरकार के सभी मंत्रालयों/विभागों से जुड़ा एक एकल पोर्टल है। भारत और राज्यों के प्रत्येक मंत्रालय और राज्यों के पास इस प्रणाली तक भूमिका-आधारित पहुंच है। सीपीजीआरएएमएस को गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से डाउनलोड किए जा सकने वाले स्टैंडअलोन मोबाइल एप्लिकेशन और उमंग के साथ एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से भी एक्सेस किया जा सकता है शिकायतकर्ता के पंजीकरण के समय प्रदान की गई अद्वितीय पंजीकरण आईडी के साथ सीपीजीआरएएमएस नागरिकों को शिकायत अधिकारी द्वारा समाधान से संतुष्ट नहीं होने पर अपील की सुविधा भी प्रदान करता है समाधान, वह प्रतिक्रिया दे सकता है यदि रेटिंग 'खराब' है तो अपील दायर करने का विकल्प सक्षम है। अपील की स्थिति को याचिकाकर्ता शिकायत पंजीकरण संख्या के साथ भी ट्रैक कर सकता है।