न्याय, कानून और शिकायत

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बाल अधिकार उल्लंघन संबंधी शिकायतें दर्ज करें

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ई- बाल निदान बाल अधिकार संरक्षण आयोग अधिनियम, 2005 के अंतर्गत बालकों के किसी भी अधिकार के उलंघन के विरुद्ध राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को शिकायत करने के लिए एक ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन व्यवस्था है | शिकायत कर्ता को उसकी शिकायत पर की जा रही कार्यवाई के विषय में ई -मेल /एस एम एस के द्वारा सूचित किया जाता है | शिकायत की नवीनतम स्थिति ई-बाल निदान पर भी देखी जा सकती है| शिकायत कर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाती है |

रेलमदद, एक शिकायत निवारण तंत्र

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रेल मदद पोर्टल रेल यात्रियों को ऑनलाइन, ऐप या एसएमएस के माध्यम से शिकायत दर्ज करने या सुझाव देने में सक्षम बनाता है और शिकायतों की लाइव स्थिति को ट्रैक करने और समाधान के साथ उनकी संतुष्टि के आधार पर प्रतिक्रिया प्रदान करने की सुविधा प्रदान करता है। यह पोर्टल शिकायतों के त्वरित और संतोषजनक समाधान के साथ रेलवे यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए है।

कार्यस्थल पर यौन उत्पीड़न के लिए शी-बॉक्स ऑनलाइन शिकायत प्रबंधन प्रणाली

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शी-बॉक्स लैंगिक अपराधों से बालाकों का संरक्षण अधिनियम , 2012 के अंतर्गत बच्चों के लैंगिक शोषण के विरुद्ध राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को शिकायत करने के लिए एक सुगम एवं सीधी रपट-प्रणाली है | शिकायत कर्ता की पहचान गोपनीय रखी जाती है |

ऋण वसूली अधिकरण तथा अपीलीय प्राधिकरण (डीआरटी तथा डीआरएटी)

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डीआरटी तथा डीआरएटी का मूल उद्देश्य बैंकों तथा वित्तीय संस्थाओं को शोध्य ऋणों का शीघ्र अधिनिर्णयन तथा वसूली है।

राज्यवार / माहवार सरकार में संशोधन मामलों की स्थिति

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सरकार में संशोधन मामलों खान मंत्रालय द्वारा प्रदान की राज्यवार / माह वार स्थिति के लिए जाँच करें। आवश्यक दस्तावेजों और दिशा निर्देशों के फार्म भरने के लिए के बारे में जानकारी अंतिम आदेश (संशोधन एप्लीकेशन) के लिए अर्थात वेब क्वेरी दिया जाता है।

सरकार में संशोधन मामलों के आवेदन की स्थिति

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सरकार में संशोधन मामलों खान मंत्रालय द्वारा प्रदान की आवेदन की स्थिति के लिए जाँच करें। आवश्यक दस्तावेजों और दिशा निर्देशों के फार्म भरने के लिए के बारे में जानकारी पुनरीक्षण आवेदन के लिए अर्थात वेब क्वेरी दिया जाता है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाएँ

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आप राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा। शिकायत दर्ज करवाने का प्रारूप यहाँ दिया गया है। आप पहले से दर्ज शिकायत की स्थिति भी यहाँ देख सकते हैं। इसके लिए आपको शिकायत संख्या, शिकायतकर्ता का नाम, संबंधित घटना की तिथि, डायरी संख्या, पीड़ित का नाम एवं स्थान इत्यादि की जानकारी देनी होगी। आप राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग एवं राज्य मानवाधिकार आयोग के शिकायत प्रबंधन प्रणाली के अंतर्गत लॉग इन कर संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (ऑपरेटर) के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी देखें

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आप विभिन्न दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के अपीलीय प्राधिकरण की संपर्क विवरणी यहाँ देख सकते हैं। इसके लिए आपको दूरसंचार सेवा प्रदाता का नाम, संबंधित जिले एवं राज्य के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आप प्राधिकरण का पता, ई-मेल, फ़ोन नंबर एवं फैक्स नंबर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें

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आप विभिन्न सरकारी एवं निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के शिकायत केंद्रों की जानकारी यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको राज्य एवं जिले का नाम और दूरसंचार सेवा प्रदाता के नाम जैसी जानकारी प्रदान करनी होगी। आप शिकायत केंद्रों का नाम, पता एवं टेलीफोन नंबर इत्यादि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के मुक़दमे की स्थिति की जानकारी प्राप्त करें

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आप सशस्त्र बल न्यायाधिकरण के मुक़दमे की स्थिति की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको मुकदमा संख्या, दैनन्दिनी संख्या, याचिकाकर्ता/प्रतिवादी का नाम, न्यायाधीश एवं वकील का नाम, मुक़दमे का विषय इत्यादि से संबंधित विवरण उपयुक्त जगह पर भरना होगा।