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इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय पर शिकायत दर्ज करें
आप इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय से सम्बन्धित शिकायत ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं। आप ऑनलाइन प्रपत्र बहर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। प्रपत्र में आपको विभाग के अंतर्गत आने वाली संस्था का नाम, अधिकारी का नाम जिसके खिलाफ आप शिकायत दर्ज करना चाहते हैं, अपना नाम एवं पता इत्यादि जानकारी प्रदान करनी होगी।
राष्ट्रीय ई-शासन योजना के अंतर्गत आने वाले नागरिक सेवाओं का राज्यवार विवरण प्राप्त करें
आप इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के राष्ट्रीय ई-शासन योजना के अंतर्गत आने वाले नागरिक सेवाओं का राज्यवार विवरण प्राप्त कर सकते हैं। आप विभिन्न नागरिक सेवाओं जैसे कृषि सेवा, आलेखों का पंजीकरण कराने, नौसिखिया लाइसेंस, वाहन जीवन कर संग्रह, जन्म प्रमाण-पत्र बनवाने इत्यादि से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा सेवा का नाम, श्रेणी, समर्थित उपाधिपत्र, इत्यादि से संबंधित जानकारी भी यहाँ उपलब्ध है।
इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना आवेदन प्रणाली
आप इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत अपना आवेदन ऑनलाइन भर सकते हैं। यह सुविधा इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना एवं इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण समूह योजना के माध्यम से प्रदान की जा रही है जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना के अंतर्गत आवेदन ऑनलाइन भरा जाता है एवं आवेदनों की जाँच की जाती है। प्रयोक्ता इलेक्ट्रॉनिक संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना, पंजीकरण हेतु दिशा-निर्देश, आवेदन पट्टिका, कार्य-क्षेत्र संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जिसके अंतर्गत आवेदन-पत्र भरा जाता है। इसके अलावा आप संशोधित विशेष प्रोत्साहन पैकेज योजना के दिशा-निर्देशों, आवेदन-शुल्क, मूल्यांकन समिति, इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण समूह योजना इत्यादि से संबंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में दर्ज अपनी शिकायत की स्थिति जानें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) में की गई अपनी शिकायत की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको शिकायत पंजीकरण संख्या एवं शिकायतकर्ता का नाम भरना होगा। इसके बाद आप शिकायत की स्थिति के बारे में पूरी जानकारी पा सकते हैं।
भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें
आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आपको ऑनलाइन शिकायत करने के लिए टेलीकॉम क्षेत्र का चयन करना होगा और अपना नाम,पता और शिकायत से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।
इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करें
आप संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, डाक विभाग के इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर संख्या, भारतीय पासपोर्ट संख्या एवं सुरक्षा कोड के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा केवल अप्रवासी भारतीयों को दी जा रही है ताकि वे सूचना के अधिकार के लिए आवेदन-पत्र भर सकें।
भारतीय डाक के ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत तत्काल मनी-आर्डर बनवायें एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें
आप तत्काल मनी-आर्डर बनवा सकते हैं एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक यह सुविधा अपने ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत प्रदान कर रहा है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। आप अपने तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसका संचालन संख्या बताना होगा जिसके बाद आप तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।
डाक से भेजे गये सामानों की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें
आप डाक से भेजे गये सामानों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक के माध्यम से डाक भेजने के बाद एक नंबर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने भेजे गये डाक की स्थिति के बारे में ऑनलाइन जान सकते हैं। डाक से संबंधित सारी जानकारियाँ नियमित अंतराल पर समसामयिक की जाती है ताकि आप अपने डाक की स्थिति एवं जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
हिमाचल प्रदेश की कंप्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली के साथ पंजीकरण
हिमाचल प्रदेश सरकार के कार्यालयों के लिए कंप्यूटर प्रणाली (हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) के बारे में पंजीकृत शिकायतों को रजिस्टर करने के लिए कम्प्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली एक ऑनलाइन सेवा है। प्रयोक्ता प्रवेश और अपनी फाइल की शिकायत कर सकते हैं। नए प्रयोक्ता के लिए पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रयोक्ता प्रबंधन प्रणाली के बारे में अधिक जानने के लिए फ़ाइल का उपयोग कर सहायता प्राप्त कर सकते हैं। परिपत्र और विक्रेताओं की सूची प्रदान की गई है।
केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं
केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।