विज्ञान और सूचना प्रौद्योगिकी और संचार

80 सेवाएं

भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) पर अपनी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करें

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आप भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संबंधित शिकायत ऑनलाइन दर्ज करा सकते हैं। आपको ऑनलाइन शिकायत करने के लिए टेलीकॉम क्षेत्र का चयन करना होगा और अपना नाम,पता और शिकायत से संबंधित जानकारी प्रदान करनी होगी।

अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी)

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सेवा प्राप्त करें अवांछित वाणिज्यिक संचार (यूसीसी)

इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करें

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आप संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, डाक विभाग के इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आप इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर संख्या, भारतीय पासपोर्ट संख्या एवं सुरक्षा कोड के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक भारतीय पोस्टल आर्डर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह सुविधा केवल अप्रवासी भारतीयों को दी जा रही है ताकि वे सूचना के अधिकार के लिए आवेदन-पत्र भर सकें।

भारतीय डाक के ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत तत्काल मनी-आर्डर बनवायें एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करें

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आप तत्काल मनी-आर्डर बनवा सकते हैं एवं उसकी स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक यह सुविधा अपने ई-पोस्ट सेवा के अंतर्गत प्रदान कर रहा है। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपना पंजीकरण करवाना होगा। आप अपने तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आपको इसका संचालन संख्या बताना होगा जिसके बाद आप तत्काल मनी-आर्डर की स्थिति के बारे में जान सकते हैं।

डाक से भेजे गये सामानों की ऑनलाइन जानकारी प्राप्त करें

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आप डाक से भेजे गये सामानों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। भारतीय डाक के माध्यम से डाक भेजने के बाद एक नंबर दिया जाता है जिसकी मदद से आप अपने भेजे गये डाक की स्थिति के बारे में ऑनलाइन जान सकते हैं। डाक से संबंधित सारी जानकारियाँ नियमित अंतराल पर समसामयिक की जाती है ताकि आप अपने डाक की स्थिति एवं जगह के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकें। इस सुविधा के अंतर्गत आप स्पीड पोस्ट, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय एक्सप्रेस मेल (तीव्रगामी डाक) प्रणाली, इलेक्ट्रॉनिक मनी-आर्डर, एक्सप्रेस पार्सल, इलेक्ट्रॉनिक देय मूल्य पार्सल इत्यादि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

हिमाचल प्रदेश की कंप्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली के साथ पंजीकरण

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हिमाचल प्रदेश सरकार के कार्यालयों के लिए कंप्यूटर प्रणाली (हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर) के बारे में पंजीकृत शिकायतों को रजिस्टर करने के लिए कम्प्यूटर शिकायत प्रबंधन प्रणाली एक ऑनलाइन सेवा है। प्रयोक्‍ता प्रवेश और अपनी फाइल की शिकायत कर सकते हैं। नए प्रयोक्‍ता के लिए पंजीकरण की सुविधा भी उपलब्ध है। प्रयोक्‍ता प्रबंधन प्रणाली के बारे में अधिक जानने के लिए फ़ाइल का उपयोग कर सहायता प्राप्‍त कर सकते हैं। परिपत्र और विक्रेताओं की सूची प्रदान की गई है।

केन्द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन सेवाएं

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केन्द्रीय सूचना आयोग पोर्टल पर प्रयोक्‍ता हेतु सूचना का अधिकार (आरटीआई) आवेदन ऑनलाइन दर्ज करने की सुविधा है। प्रयोक्‍ता शिकायत दर्ज करा सकते हैं, शिकायत का प्रपत्र जमा करने और ऑनलाइन दर्ज कराई गई शिकायत की स्थिति की जाँच कर सकते हैं। दूसरी अपील भी दायर और प्रस्तुत की जा सकती है। केन्द्रीय सूचना आयोग की वाद सूची भी दी गई है।

भारतीय डाक की ई-डाक कार्यालय सेवा

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भारतीय डाक अपनी ई-डाक कार्यालयी सेवा के माध्यम से विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन डाक सेवाएँ प्रदान करता है। आप इलेक्ट्रॉनिक मनी-ऑर्डर (ईएमओ), इंस्टेंट मनी-ऑर्डर (आईएमओ), डाक-टिकट संग्रह इत्यादि सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। आप स्पीड पोस्ट, इलेक्ट्रॉनिक मनी-ऑर्डर, वर्ल्ड नेट एक्सप्रेस, अंतरराष्ट्रीय डाक की स्थिति का पता लगा सकते हैं, अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं एवं डाकघरों के पिनकोड की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। डाक जीवन बीमा (पीएलआई), बैंकिंग, स्पीड पोस्ट, व्यापारिक एवं नैगम कार्यों से संबंधित डाक एवं अन्य संबद्ध सेवाओं के बारे में जानकारी यहाँ दी गई है।

देश के विभिन्न भागों में स्थित राष्ट्रीय तीव्र डाक केंद्र की सूची देखें

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देश के विभिन्न भागों में स्थित राष्ट्रीय तीव्र डाक केंद्र की सूची उपलब्ध कराई गई है। केन्द्र की अवस्थिति, पता, पिन कोड, फोन नंबर, फैक्स, ई-मेल, प्रभारी अधिकारी आदि जानकारी प्रदान की गई है। उपयोगकर्ता केन्द्रों की राज्यवार सूची प्राप्त कर सकते हैं।

दिल्ली लैंडलाइन ग्राहकों के लिए ऑनलाइन एमटीएनएल टेलीफोन बिलों का भुगतान

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एमटीएनएल लैंडलाइन टेलीफोन बिल ऑनलाइन भुगतान करें। प्रयोक्‍ता दिल्ली में एमटीएनएल लैंडलाइन नंबर वाले भुगतान करने के लिए लॉगिन या रजिस्टर करने के लिए होगा। बिल भुगतान सेवा पर सूचना दी गई है। भुगतान संबंधी समस्याओं के बारे में शिकायत का पंजीकरण किया जा सकता है।