कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय

32 सेवाएं

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी अपने पेंशन भुगतान के स्थिति की जानकारी लें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केंद्रीय सरकारी कर्मचारी एवं रक्षा कार्मिक अपने पेंशन भुगतान के स्थिति की जानकारी ऑनलाइन ले सकते हैं। यह सेवा पेंशन एवं पेंशनर्स कल्याण विभाग के पेंशनर्स पोर्टल पर उपलब्ध है। केंद्रीय असैनिक पेंशन प्राप्तकर्ता अपने पीपीओ नंबर के द्वारा अपने पेंशन भुगतान की स्थिति जान सकते हैं। अगर आप नौसेना के पेंशन प्राप्तकर्ता हैं एवं अपने पेंशन भुगतान की स्थिति जानना चाहते हैं, तो जिस महीने के पेंशन के बारे में जानना चाहते हैं, उस महीने का चुनाव करें।

  • यहां भी उपलब्ध है   
    पंजीकरण आवश्यक   
  • अधिक

केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए ऑनलाइन आरटीआई जमा करने का आवेदन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए सूचना अधिकार (आरटीआई) आवेदन के लिए ऑनलाइन फ़ाइल करना। प्रयोक्ताल मंत्रालय / विभाग के नाम, आवेदक का नाम, पता, शैक्षिक विवरण, फोन नंबर, ईमेल आईडी, नागरिकता विवरण, आदि के रूप में विस्तृतत जानकारी प्रदान करके ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसमें लिखने के लिए जगह भी उपलब्ध है। प्रयोक्ताृ समर्थक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।

केन्द्रीय सतर्कता आयोग में शिकायत दर्ज कराएँ

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

परियोजना विजआई (सतर्कता नेत्र) नागरिक केंद्रित पहल है जिसमें नागरिक भ्रष्टाचार से लड़ने में केन्द्रीय सतर्कता आयोग की मदद करते हैं। प्रयोक्ता मोबाइल, टेलीफोन एवं इंटरनेट के माध्यम से भ्रष्टाचार संबंधी शिकायत ऑनलाइन दर्ज करवा सकते हैं। विजआई बनने की प्रक्रिया संबंधी जानकारी भी दी गई है आप अन्य विभिन्न ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। ब्लो योर विसिल वेबसाइट के लिए लिंक दिया गया है।

पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ की सूचना

  •   सूचनात्‍मक

प्रयोक्‍ता पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग की पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ के कार्यों पर जानकारी प्रदान की गई है।  पेंशन शिकायत प्रकोष्ठ में जानकारी प्राप्त करें, कार्मिक मंत्रालय, पेंशन, पेंशन विभाग शिकायत प्रकोष्‍ठ, पेंशन शिकायत प्रकोष्‍ठ, पेंशन शिकायतों पर मीडिया, लोक शिकायत

आईएएस अधिकारियों के कार्यकारी अभिलेख पत्र की जांच करें

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग द्वारा उपलब्ध कराए गए अधिकारियों के कार्यकारी रिकॉर्ड पत्र की जांच करें। प्रयोक्‍ता काडर, आबंटन वर्ष, जानकारी प्राप्त अधिकारी के नाम का चयन करने की आवश्यकता है। ईआर शीट अद्यतन करने के लिए आपको विवरण की जानकारी भी प्रदान की गई है।

पेंशन विभाग और पेंशनर्स कल्याण

  •   सूचनात्‍मक

कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गई पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के बारे में जानकारी प्राप्त करें। संगठन के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध है। विभाग की भूमिका और जिम्मेदारी की जानकारी भी दी जाती है। प्रयोक्‍ता को भी कार्मिक और प्रशिक्षण और अधिक जानकारी के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग के विभाग के लिंक का उपयोग कर सकते हैं।

लोक शिकायत पोर्टल (पीजी पोर्टल)

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

ऑनलाइन केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के खिलाफ शिकायत दायर करें। यह सेवा प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। प्रयोक्तान शिकायतों को दर्ज करने, अनुस्मारक लेने या पिछले शिकायतों पर स्पष्टीकरण पाने के लिए और पहले से ही दर्ज कराई शिकायतों की स्थिति की जाँच सकते हैं। निवारण प्रक्रिया चैनलों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई है।

केन्‍द्रीय सूचना आयोग की ऑनलाइन शिकायतें दर्ज करना

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

 केन्द्रीय मंत्रालयों, विभागों, संगठनों और लोक प्राधिकरण के विरुद्ध केन्द्रीय सूचना आयोग (सीआईसी) के लिए ऑनलाइन शिकायतें दर्ज कर सकते हैं। ऑनलाइन फार्म भरने के लिए निर्देश दिए गए हैं। प्रयोक्‍ता सभी चिह्नित क्षेत्रों के रूप में आवश्यकता और शिकायत का विवरण तथा दस्तावेजों के समर्थन सहित भर सकते हैं। यदि जानकारी अनुसंधान के उद्देश्य के लिए है, तो प्रयोक्‍ता फॉर्म में उल्लेख करें। ड्राफ्ट के रूप में शिकायत जमा करना और भरी गई जानकारी रीसेट करने की सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। प्रयोक्‍ता ऑनलाइन शिकायत की स्थिति भी जाँच कर सकते हैं। एक मसौदा तैयार शिकायत प्रस्तुत की सुविधा भी उपलब्ध है।

ऑनलाइन कर्मचारी चुनाव परिणाम

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

परीक्षा परिणाम विभिन्न कर्मचारी चयन आयोग द्वारा हर वर्ष आयोजित परीक्षा के लिए उपलब्ध की एक सूची के बारे में जानकारी प्राप्त करें। प्रयोक्‍ता नाम और रोल नंबर उपलब्ध कराने के द्वारा परिणाम खोज सकते हैं।

विदेशी अध्‍ययन योजना के आंशिक अनुदान के लिए आवेदन

  •   पूरी तरह से ऑनलाइन

कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा अखिल भारतीय सेवा (एआईएस), केन्द्रीय सेवा, केंद्रीय सचिवालय सेवा (सीएसएस) के अधिकारियों के विदेशी अध्ययन योजना के आंशिक अनुदान योजना के लिए आवेदन प्रपत्र उपलब्ध कराया गया है। आप यह प्रपत्र ऑनलाइन भरकर मंत्रालय में आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रपत्र को संपादित करने, अंतिम रूप देने और प्रिंट निकालने की सुविधा यहाँ उपलब्ध है।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं