कार्मिक लोक शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय

32 सेवाएं

जीवन प्रमाण - पेंशनभोगियों के लिए डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र

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पेंशनभोगियों के लिए जीवन प्रमाण एक बॉयोमेट्रिक संपन्न डिजिटल सेवा है। केंद्र सरकार, राज्य सरकार या किसी अन्य सरकारी संगठन के पेंशनभोगी इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। आप इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण कर एवं अपना विवरण प्रदान कर डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। पेंशनभोगी इस सेवा के बारे में विस्तृत जानकारी एवं स्थानीय जीवन प्रमाण केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप इसकी मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर इस सेवा के लाभ उठा सकते हैं।

कर्मचारी चयन आयोग के परीक्षा परिणामों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त करें

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आप कर्मचारी चयन आयोग के परीक्षा परिणामों की जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। परीक्षा के नाम, आलेख, अंक, परीक्षा-परिणाम, परिणाम घोषित करने की तिथि, चयन के लिए निर्धारित किये गए अंक इत्यादि की जानकारी यहाँ प्रदान की गई है।

केंद्र एवं राज्य सरकार में अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए ऑनलाइन प्रपत्र भरें

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आप केन्द्रीय सरकारी मंत्रालयों, विभागों एवं राज्य सरकारों में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। इसके लिए आपको एक ऑनलाइन प्रपत्र भरना होगा। यह सेवा प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग अपने लोक शिकायत पोर्टल के द्वारा प्रदान कर रहा है। आप जिस केन्द्रीय सरकारी मंत्रालय/विभाग या राज्य सरकार विभाग में अपनी शिकायत दर्ज करना चाहते हो, आपको उसका चयन करना होगा एवं अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, शिकायत के प्रारूप इत्यादि का भी विवरण देना होगा। आप इससे संबंधित आलेख पीडीएफ प्रारूप में संलग्न कर सकते हो।

लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज शिकायत की स्थिति की जाँच

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आप प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये अपने शिकायत की स्थिति जान सकते हैं। इसके लिए आपको लोक शिकायत पोर्टल पर अपनी पंजीकरण संख्या एवं अपना पासवर्ड भरना होगा। अगर आप अपना पासवर्ड भूल गए हैं तो आप यहाँ से उसे फिर से प्राप्त कर सकते हैं।

लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये शिकायतों को पुनः स्मरण कराएँ

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अगर आप प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग के लोक शिकायत पोर्टल पर दर्ज कराये गये अपने शिकायतों का स्पष्टीकरण चाहते हैं या उसे पुनः स्मरण कराना चाहते हैं तो यह सुविधा आप यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

लोक शिकायत पोर्टल (पीजी पोर्टल)

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ऑनलाइन केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के खिलाफ शिकायत दायर करें। यह सेवा प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा प्रदान की जाती है। प्रयोक्तान शिकायतों को दर्ज करने, अनुस्मारक लेने या पिछले शिकायतों पर स्पष्टीकरण पाने के लिए और पहले से ही दर्ज कराई शिकायतों की स्थिति की जाँच सकते हैं। निवारण प्रक्रिया चैनलों के बारे में विस्तृत जानकारी भी दी गई है।

सीएसई उम्मीदवारों के लिए सूचना केन्द्र

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सीएसई उम्मीदवारों को केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा उपलब्ध कराई गयी सूचना खोजें । सीएसई उम्मीदवारों को परिणाम के बारे में जानकारी, चिकित्सा परीक्षा अनुसूची और सूचना केन्द्र से संबंधित जानकारी दी गयी है ।

अपने सूचना के अधिकार के आवेदन-पत्र की स्थिति जानें

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आप केन्द्रीय सरकारी मंत्रालयों एवं विभागों में भेजे गये अपने सूचना के अधिकार के आवेदन-पत्र की स्थिति ऑनलाइन जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपनी पंजीकरण संख्या, ई-मेल एवं सुरक्षा कोड भरना होगा, इसके बाद आप अपने आवेदन-पत्र की स्थिति ऑनलाइन देख सकते हैं।

निकटतम जीवन प्रमाण (डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र) केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करें

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आप अपने निकटम जीवन प्रमाण केंद्र के बारे में जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। आपको आपके निकटतम जीवन प्रमाण केंद्र के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए अपनी आवस्थिति, राज्य, ज़िले इत्यादि के बारे में जानकारी प्रदान करनी होगी। आप इंटरेक्टिव मानचित्र के माध्यम से केंद्र की सटीक अवस्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए ऑनलाइन आरटीआई जमा करने का आवेदन

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केन्द्रीय सरकार के मंत्रालयों और विभागों के लिए सूचना अधिकार (आरटीआई) आवेदन के लिए ऑनलाइन फ़ाइल करना। प्रयोक्ताल मंत्रालय / विभाग के नाम, आवेदक का नाम, पता, शैक्षिक विवरण, फोन नंबर, ईमेल आईडी, नागरिकता विवरण, आदि के रूप में विस्तृतत जानकारी प्रदान करके ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा, इसमें लिखने के लिए जगह भी उपलब्ध है। प्रयोक्ताृ समर्थक दस्तावेजों को अपलोड कर सकते हैं।

मंत्रालयों से संबंधित सेवाएं